धनतेरस या दिवाली पर इस जीव का घर में दिखना होता है शुभ, खुशियों से भर जाता है आंगन, ऐसे करें पूजा

Published on -
Dhanteras ke Upay

Dhanteras 2023 : हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली को माना जाता है। इस बार दिवाली का त्यौहार 12 नवंबर के दिन मनाया जाने वाला है। इस त्यौहार को बड़े ही धूमधाम के साथ देशभर में मनाया जाता है। दिवाली से पहले धनतेरस आती है। इस दिन से ही दिवाली का त्यौहार शुरू होता है। लोग धनतेरस के दिन से ही पूजा करना शुरू कर देते हैं। धनतेरस से लेकर दिवाली तक कई ऐसी चीजें की जाती है जिसकी हिंदू धर्म में काफी ज्यादा मान्यता होती है।

Dhanteras के दिन दिख गया ये जीव तो हो जाएंगे मालामाल

lizard

इतना ही नहीं कहा जाता है कि इस दौरान अगर घर में एक जीव दिख जाए तो वह व्यक्ति को मालामाल कर देता है। दरअसल, ज्योतिषों की मानें तो हिंदू मान्यताओं में ऐसे कई सारे जानवर और कीड़े हैं जिन्हें बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में इन्हीं में से एक जीव का घर में दिखना अत्यंत शुभ और मां लक्ष्मी का आगमन माना जाता है। वो है छिपकली। छिपकली को सिद्ध जीवों में से एक माना गया है। अगर आपको किसी शुभ दिनों में घर में छिपकली दिख जाती है तो ये कई शुभ संकेतों की ओर इशारा करता है।

लक्ष्मी जी की सवारी होती है छिपकली

वैसे तो आपने छिपकली को कई बार अपने घर में रेंगते हुए देखा होगा लेकिन धनतेरस और दिवाली के दिन इसका दिखना शुभ माना जाता है। हालांकि किस्मत वालों के घर में ही त्यौहार के समय छिपकली देखने को मिलती है। आपको बता दे, छिपकली को मां लक्ष्मी की सवारी कहा जाता है। इस वजह से धनतेरस के दिन अगर छिपकली घर में दिखती है तो फिर उसे मां लक्ष्मी का आगमन माना जाता है।

घर में छिपकली दिखने के लाभ

अगर आपको धनतेरस या दिवाली के दिन अपने घर में छिपकली दिखती है तो ये आपके लिए शुभ साबित हो सकती है। छिपकली का दिखना इन शुभ दिनों में बेहद फायदेमंद माना जाता है। व्यक्ति को आर्थिक लाभ होता है। वहीं कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना व्यक्ति को नहीं करना पड़ता है। स्वयं लक्ष्मी जी खुद छिपकली के रूप में व्यक्ति के घर चल के आती हैं। चुपकली का दिखना यह व्यक्ति को पैसे की हर प्रकार की समस्या को दूर करने की ओर इशारा करता है। सबसे खास अगर धनतेरस की पूजा करते समय छिपकली दिख जाए तो ये और ज्यादा लाभदायक माना जाता है।

छिपकली दिख जाए तो क्या करें?

अगर धनतेरस की पूजा करते समय छिपकली दिख जाए तो आपको उसे भगाना नहीं है उसकी कुमकुम और अक्षत से पूजा करना है और हाथ जोड़ कर अच्छे जीवन की प्रार्थना करना है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और भक्तों को आशीर्वाद देती है। अगर धनतेरस और दिवाली के दिन घर से छिपकली को भगा दिया जाए तो वह जीवन में आर्थिक तंगी ला देती है। इतना ही नहीं व्यक्ति को जीवन भर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कभी भी छिपकली को भगाना नहीं चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News