होली के बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें डेट-टाईम और सूतककाल के बारे में, किस राशियों पर कैसा पड़ेगा असर?

Solar Eclipse 2023

First Solar Eclipses 2023 : ज्योतिष शास्त्र में ग्रह गोचर का जितना महत्व होता है उतना ही ग्रहण को भी विशेष माना गया है। वैदिक पंचांग के अनुसार हर एक साल में सूर्य और चंद्र ग्रहण जरूर पड़ते हैं। जब-जब सूर्य या चंद्र ग्रहण पड़ता है तब-तब इसका प्रभाव सभी लोगों के जीवन पर जरूर पड़ता है।इसी कड़ी में  होली के बाद साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) लगने वाला है। पंचांग के अनुसार यह ग्रहण 20 अप्रैल 2023 बृहस्पतिवार को सुबह 7.04 बजे से दोपहर 12.29 मिनट तक लगेगा।

सूतक काल मान्य नहीं

यह खग्रास सूर्य ग्रहण होगा लेकिन भारत में नहीं दिखाई देगा, इस कारण से भारत में सूर्य ग्रहण का सूतककाल मान्य नहीं होगा, लेकिन दुनिया में साल 2023 के पहला ग्रहण दक्षिण पूर्व एशिया,ऑस्ट्रेलिया, हिन्द महासागर और अंटार्कटिका समेत कई देशों में देखा जा सकेगा। वही ज्योतिष के अनुसार इसका प्रभाव सभी राशियों पर होगा।आइए जानते हैं इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव किन -किन राशियों के ऊपर रहेगा। बता दे कि जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है तो सूरज की रोशनी धरती तक पहुंच नहीं पाती है। इसे ही सूर्य ग्रहण का नाम दिया गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)