Eclipse 2023: अब 2023 लगेंगे 2 सूर्य ग्रहण और 2 चन्द्र ग्रहण, क्या पड़ेगा प्रभाव? जानें डेट और टाइम,

eclipse 2023

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। इस साल 2022 में 4 ग्रहण (Eclipses in 2023) लगे, इसमें से दो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) और 2 चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) रहे। साल का आखरी ग्रहण 8 नवंबर को लगा। अब साल 2023 में फिर 4 ग्रहण पड़ेंगे। इनमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्रग्रहण होंगे। खास बात ये है कि चारों ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देंगे, ऐसे में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। इसके भारत में दिखाई देने वाला पूर्ण चंद्र ग्रहण 7 सितंबर 2025 को होगा।

यह भी पढ़े…MP Weather: पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, छाएंगे बादल, 8 जिलों में बूंदाबांदी के आसार, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)