कार्तिक के महीने में तुलसी पर अर्पित करें ये 3 चीजें, सफलता चूमेगी आपके कदम, बरसने लगेगा धन

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी महत्व दिया गया है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कार्तिक के महीने में तुलसी पर क्या अर्पित करें, जिससे सुख समृद्धि की प्राप्ति हो जाए।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: हिंदू धर्म में ज्योतिष को बहुत अधिक महत्व दिया गया है। यह एक ऐसी विद्या है जो हमारे जीवन से बहुत गहरी तरीके से जुड़ी हुई है। इससे न केवल व्यक्ति बल्कि उसके जीवन और भविष्य की जानकारी भी आसानी से मिल जाती है। अगर हम किसी परेशानी का सामना कर रहे होते हैं, तब भी ज्योतिष उपायों के जरिए समस्या का समाधान ढूंढते हैं। ज्योतिष में कई सारे ऐसे उपाय बताए गए हैं जो जीवन में सुख शांति और समृद्धि लेकर आते हैं।

हिंदू धर्म में जिस तरह से व्रत और त्योहारों को महत्व दिया गया है वैसा ही महत्व पेड़ पौधों को भी दिया गया है। तुलसी भी एक ऐसा ही पौधा है जिसे बहुत पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है। कार्तिक माह में इस पौधे का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसकी पूजन करने से व्यक्ति की परेशानी दूर हो जाती है और वह सुख समृद्धि की प्राप्ति करता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कार्तिक माह में तुलसी के पौधे पर क्या अर्पित करना चाहिए जिससे सुख समृद्धि की प्राप्ति हो।

तुलसी के ज्योतिष उपाय (Astro Tips)

तुलसी का पौधा बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इसने माता लक्ष्मी का वास होता है। अगर रोजाना इसकी पूजा की जाए तो धन से जुड़ी सारी समस्या समाप्त हो जाती है। तुलसी के उपाय करने से व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसने लगती है।

तुलसी पर क्या चढ़ाएं

तुलसी के पौधे पर बहुत सी चीज चढ़ाना शुभ माना गया है। इन चीजों के प्रभाव से व्यक्ति को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। चलिए जानते हैं कि तुलसी पर क्या-क्या अर्पित करना चाहिए।

श्रृंगार का सामान

तुलसी के पौधे पर पूजा करते समय श्रृंगार का सामान चढ़ाना शुभ माना गया है। आप चुनरी, बिंदी और सिंदूर जैसी वस्तु अर्पित कर सकते हैं। इससे माता लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं।

लाल चुनरी

जो व्यक्ति कार्तिक के महीने में तुलसी की पूजा करते समय लाल चुनरी अर्पित करता है। उसकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है। व्यक्ति जो चाहता है उसे वह चीज मिल जाती है और वह हमेशा प्रसन्न रहता है। यह उपाय वैवाहिक जीवन में मधुरता लाने का काम भी करता है।

जरूर जलाएं दीपक

जब आप तुलसी की पूजा कर रहे होते हैं या फिर कोई वस्तु अर्पित कर रहे होते हैं। उसके पश्चात आपको दीपक जरूर जलाना चाहिए। तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाने से घर में खुशहाली और तरक्की आती है। यह उपाय घर के दर्द होता धीरे-धीरे दूर कर देता है।

होंगे ये लाभ

  • जो व्यक्ति धन की कमी का सामना कर रहा है। उसे कार्तिक माह में तुलसी के पौधे पर ये चीजें जरूर अर्पित करना चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है और धन संबंधी सारी परेशानी दूर हो जाती है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार में हमेशा सुख समृद्धि और शांति बनी रहे तो पौधे पर लाल चुनरी अर्पित करें। यह उपाय गृह क्लेश से मुक्ति दिलाने का काम करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News