गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, प्रसन्न होंगे प्रथम पूज्य

7 सितंबर से 10 दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी। चलिए आपको बताते हैं कि 10 दिनों तक आपको बप्पा को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: हिंदू धर्म में गणेश जी को प्रथम पूज्य माना जाता है। किसी भी पूजन पाठ व्रत अनुष्ठान में सबसे पहले गणेश जी का स्मरण किया जाता है। उनकी पूजन के पश्चात ही कोई भी काम किया जाता है। गणपति बप्पा अपने भक्तों के सारे दुख हर कर उन्हें सुख समृद्धि देते हैं। यही कारण है कि उन्हें प्रथम पूज्य कहा गया है।

7 सितंबर को गणेश चतुर्थी है और इस दिन से एक बार फिर 10 दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी जो 17 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान घर, ऑफिस और पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। भक्त अपनी भक्ति के हिसाब से बप्पा का स्वागत सत्कार करते दिखाई देंगे। इन 10 दिनों में अगर आप भगवान गणेश को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाते हैं, तो वह प्रसन्न होते हैं। चलिए हम आपको उनके पसंदीदा प्रसाद के बारे में बताते हैं।

मोदक

मोदक बप्पा का सबसे प्रिय भोग है। मोदक का भोग लगाने से बप्पा अपने भक्तों को सुख और सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं।

मालपुआ

गणपति जी को मालपुआ बहुत पसंद है। यह उनके पिता यानी कि शिव जी को भी काफी प्रिय है। गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान को उसका भोग जरूर लगाए।

लड्डू

गणपति बप्पा को मोतीचूर, बेसन और बूंदी के लड्डू बहुत पसंद है। आपको गणेश उत्सव के दौरान लड्डू का भोग जरूर लगाना चाहिए।

मखाने की खीर

10 दिन के गणेश उत्सव में गणेश जी को दूध और मखाने की खीर का भोग जरूर लगाएं। बाद में इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें। इसका भोग लगाना शुभ माना गया है।

गुड़

प्रसाद के तौर पर भगवान गणेश को गुड भी अर्पित किया जाता है। अगर आप किसी विशेष तरह का प्रसाद चढ़ाने में असमर्थ हैं तो गणेश जी को गुड़ का भोग लगा सकते हैं। यह एक पारंपरिक भोग है जो गणेश जी को प्रिय है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News