उभयचरि राजयोग : 500 साल बाद सूर्य ने बनाया यह विशेष राजयोग, 3 राशियों का चमकेगा भाग्य, धन-दौलत और तरक्की

ज्योतिष के मुताबिक, ग्रहों के राजा सूर्य ने शनि की राशि कुंभ में प्रवेश किया है, जहां शनि, मंगल और राहु पहले से ही मौजूद है। सूर्य के दोनों तरफ राहु और मंगल आने से 500 साल बाद उभयचरि राजयोग का निर्माण हुआ है, जिससे 3 राशियों को विशेष फल की प्राप्ति होगी और धनलाभ के साथ तरक्की के योग बनेंगे।

Pooja Khodani
Updated on -
Rajyog

Ubhayachari Rajyog 2024: ज्योतिष शास्त्र में कुंडली, नक्षत्र, नौ ग्रह, योग, राजयोग का बड़ा महत्व माना जाता है, यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से मानव जीवन और पृथ्वी को प्रभावित करते है। हर एक ग्रह एक निश्चित समय पर चाल बदलता है, जिसका असर 12 राशियों पर देखने को मिलता है। हाल ही में ग्रहों के राजा सूर्य ने शनि की राशि कुंभ में प्रवेश किया है, जहां शनि, मंगल और राहु पहले से ही मौजूद है। सबसे अहम ये है कि सूर्य के कुंभ राशि में आने के बाद सूर्य के दोनों तरफ दो राहु और मंगल आ गए है, जिससे 500 साल बाद उभयचरि राजयोग का निर्माण हुआ है जो 3 राशियों को विशेष फल की प्राप्ति करवाएगा।

उभयचरि राजयोग का महत्व

ज्योतिष के मुताबिक, जब सूर्य से 2 और 12 में दोनों में कोई ग्रह (चन्द्रमा को छोड़कर) हो तो उभयचारी राजयोग बनता है।दूसरे शब्दों में कुंडली में यदि चंद्रमा के अतिरिक्त राहु-केतु, सूर्य से दूसरे या बारहवें घर में स्थित हों तो कुंडली में उभयचरी योग का निर्माण होता है। इस राजयोग वाले व्यक्ति का भाग्य बड़ा प्रबल होता है, व्यक्ति राजा की तरह जिंदगी जीता है। ऐसे जातक स्वभाव से हंसमुख और बुद्धिमान होते हैं। ये बड़ी से बड़ी चुनौतियों को आसानी से पार कर जाते हैं। ये लोग सुन्दर और आर्कषक, मधुभाषी के साथ वाक्पटु प्रसिद्ध और धनी होते हैं।

राशियों पर उभयचरि राजयोग का प्रभाव

कुंभ राशि : शनि, सूर्य, मंगल और राहु के आपकी राशि में एक साथ आने पर विशेष फल की प्राप्ति होगी, वही उभयचरि राजयोग भी जातकों के लिए वरदान से कम साबित नहीं होगा। करियर और व्यापार में हर स्तर पर सफलता ही सफलता पाएंगे। व्यापार में धनलाभ और कोई नई डील फाइनल होने के संकेत है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। शादीशुदा लोगों का वैवाहिक जीवन अच्छा बीतेगा।आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। परिवारजनों के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी और घर-परिवार में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा।

मकर राशि : सूर्य के दोनों तरफ मंगल और राहु का आना और सालों बाद उभयचरि राजयोग का बनना जातकों के लिए लकी साबित होने वाला है। आकस्मिक धनलाभ की प्राप्ति हो सकती है। विदेश से भी धन लाभ होने के आसार है।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी । नई नौकरी के अवसर मिल सकते है। कार्यों में सफलता मिलेगी। भाग्य का साथ मिलेगा। इस समय आप कोई वाहन या प्रापर्टी खरीद सकते हैं।बेरोजगारों को नौकरी के नए अवसर मिल सकते है।

तुला राशि : सूर्य और मंगल का आर्शीवाद और उभयचरि राजयोग का बनना जातकों के लिए फलदायी साबित होने वाला है।कार्यों में सफलता पाएंगे। आय में वृद्धि होगी और आय के नए नए स्त्रोत बनेंगे। व्यापारियों के लिए समय उत्तम रहेगा। कोई बड़ी बिजनेस डील मिल सकती है। अटके और रुके हुए कामों को गति मिलेगी।पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आएगी।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News