मंगल-बुध समेत 4 बड़े ग्रहों का गोचर, अप्रैल से पलटेगी इन 5 राशियों की किस्मत, 3 राजयोग का लाभ, धन-पद-प्रतिष्ठा-तरक्की के प्रबल योग

4 बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन 5 राशि के जातकों के लिए लकी साबित होने वाला है। अप्रैल का महागोचर जातकों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ, बिजनेस में मुनाफा ,आय के स्रोत और नौकरी करने वालों के वेतन में वृद्धि की संभावना है।निवेश से लाभ मिलने के आसर है।

Pooja Khodani
Published on -
rajyog 2024

April Grah Gochar/Rajyog 2024: अप्रैल का महीना शुरू हो गया है, ऐसे में कई ग्रहों का राशि परिवर्तन होने वाला है, जिससे ग्रहों की युति और राजयोग का निर्माण होगा। ज्योतिष के मुताबिक, अप्रैल महिने में सूर्य, बुध, शुक्र और मंगल ग्रह अपनी चाल बदलने वाले है, इससे 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ेगा।इस दौरान एक साथ 4 ग्रहों के राशि परिवर्तन करने से कुछ राशियों को अच्छा लाभ मिल सकता है, आईए जानते है किन राशियों के लिए ग्रहों का गोचर लाभदायक होगा…….

अप्रैल में मंगल, बुध, शुक्र और सूर्य का राशि परिवर्तन

बुध गोचर, अस्त और वक्री- बुद्धि और वाणी के कारक बुध 2 अप्रैल को मेष राशि में वक्री होने जा रहे हैं। बुध गृह 04 अप्रैल 2024 को मेष राशि में अस्त होंगे । बुध 09 अप्रैल 2024 को वक्री अवस्था में रहते हुए मेष राशि की यात्रा को विराम देते हुए मीन राशि में गोचर करेंगे। 19 अप्रैल को फिर मीन राशि में उदय  और 25 अप्रैल को मीन राशि में मार्गी हो जाएंगे।इस दौरान बुध बुधादित्य और लक्ष्मी नारायण राजयोग बनेगा।

सूर्य गोचर – ग्रहों के राजा सूर्य 13 अप्रैल को मीन से मेष राशि में गोचर होने जा रहा है। सूर्य हर एक माह में अपनी राशि बदलते हैं। जिसे सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है। मीन में बुध और सूर्य के साथ रहने से बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा, हालांकि यह अल्प समय के लिए रहेगा।

मंगल गोचर – अप्रैल माह में पृथ्वी पुत्र, युद्ध के देवता और ग्रहों के सेनापति मंगल गुरु ग्रह की राशि मीन में प्रवेश करेंगे। मंगलदेव 23 अप्रैल 2024 की सुबह 08 बजकर 19 मिनट पर मीन राशि में गोचर करेंगे। मंगल के मीन राशि में प्रवेश के साथ बुध और राहु के साथ युति बन जाएगी।

शुक्र गोचर –सुख, ऐश्वर्य और प्रेम के कारक शुक्र ग्रह 24 अप्रैल को गुरु की राशि मीन से निकलकर मेष राशि में गोचर करेंगे। 28 अप्रैल 2024 को 27 महीने पर मेष राशि में अस्त हो जाएंगे।इस दौरान मेष राशि में शुक्र, गुरू और सूर्य की युति बनेगी और त्रिग्रही योग बनेगा।वही विपरित राजयोग का भी निर्माण होगा।

ग्रहों के महागोचर से इन राशियों की चमकेगी किस्मत 

वृषभ राशि – 4 बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन जातकों को शुभ परिणाम देगा। अचानक धन लाभ हो सकता है।भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। नौकरी और बिजनेस में तरक्की के नए अवसर खुलेंगे। समाज में यश और कीर्ति में बढ़ेगी। कोई नई प्रॉपर्टी भी मिल सकती है।आर्थिक और व्यवसायिक क्षेत्र में लाभ मिल सकता है। पद-प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

मकर राशि – जातकों के लिए अप्रैल का महीना लाभकारी साबित होगा। भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। समाज में मान सम्मान में वृद्धि होगी। लंबे समय से रुके और अटके काम पूरे होंगे।आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा। माता पिता के आशीर्वाद से आपकी उन्नति होगी। पितृ पक्ष से लाभ प्राप्त हो सकता है। वैवाहिक संबंध तय हो सकते हैं। परिवार में प्रेम बढ़ेगा।

मिथुन राशि – 4 बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन जातकों के लिए लकी साबित होने वाला है। आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। धन संचित करने में भी सफलता प्राप्त होगी। बिजनेस में मुनाफा कमाने का अवसर प्राप्त होगा।आय के स्रोत बनेंगे ।नौकरी करने वालों के वेतन में वृद्धि की संभावना है।निवेश से लाभ मिलने के आसर है।

मीन राशि- अप्रैल में एक साथ ग्रहों का गोचर बहुत ही लाभकारी रहने वाली हैं। अच्छा खासा धन लाभ मिलेगा। आपको व्यापारिक क्षेत्र में मनोकुल लाभ मिलेगा। बिजनेस करने वाले लोगों को बुध, मंगल, सूर्य और शुक्र के राशि परिवर्तन से बड़े लाभ होने के संकेत मिल रहे हैं। कोई बड़ी डील मिल सकती है या फिर आपके बिजनेस में कोई बड़ा निवेश मिल सकता है। बिजनेस का विस्तार होगा, जिससे धन का लाभ मिलेगा। समाज में मान और सम्मान में वृद्धि होगी।सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है।

धनु राशि- 4 ग्रहों के गोचर से जातकों की किस्मत चमक सकती है। लंबे समय से अटके और अधूरे कार्य पूरे होंगे ।सरकारी नौकरी मिलने के योग है। नई गाड़ी, मकान या दुकान खरीद सकते हैं। प्रॉपर्टी से धन लाभ का योग है। भाग्योदय हो सकता है।आर्थिक और व्यवसायिक क्षेत्र में लाभ के संकेत मिल रहे हैं। संतान पक्ष से भी कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। भूमि या वाहन इत्यादि की खरीदारी भी कर सकते हैं, जिससे भौतिक सुखों में वृद्धि हो सकती है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News