Shiv Puran Upay: शिव पुराण के इन चमत्कारी उपाय को करने से दूर होते हैं संकट, सुख-समृद्धि का मिलता है आशीर्वाद

Shiv Puran Upay: शिव पुराण, हिंदू धर्म के 18 महापुराणों में से एक, भगवान शिव के जीवन, कार्यों और महिमा का वर्णन करता है। यह ग्रंथ न केवल भक्ति और आध्यात्मिकता के लिए, बल्कि जीवन की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाना जाता है।

shiv puran

Shiv Puran Upay: शिव पुराण भगवान शिव को समर्पित है। इस पुराण में भगवान शिव की कथाओं का वर्णन किया गया है। शिव पुराण में भगवान शिव के उपाय बताए गए हैं जो आपकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। कुछ उपाय ऐसे भी हैं जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही मालामाल हो सकते हैं और जीवन को आनंदमय तरीके से जी सकते हैं। शिव पुराण में बताया गया है कि भगवान शिव की पूजा आराधना करने से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाती है साथ ही साथ धन ऐश्वर्य की प्राप्ति होने लगती है। इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव पुराण में बताए गए कौन-कौन से उपाय आपको भी करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

शिवलिंग की पूजा

कर्ज जीवन में एक बड़ी समस्या बन सकती है। यह तनाव, चिंता और अवसाद का कारण बन सकती है। लेकिन घबराइए नहीं, कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं। प्रतिदिन सुबह शिवलिंग पर जल, दूध, घी और बेलपत्र अर्पित करें। “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें। सोमवार को शिवलिंग पर अभिषेक करें और “सोमवार व्रत” रखें।

पितरों को प्रसन्न करने का उपाय

शिव पुराण में अनेक उपाय बताए गए हैं जिनसे व्यक्ति सुख-सुविधाओं में वृद्धि प्राप्त कर सकता है और अपने पितरों को प्रसन्न कर सकता है। प्रतिदिन गरीबों और जरूरतमंदों को गेहूं का दान करें। यह दान आपके पितरों को प्रसन्न करेगा और आपके जीवन में सुख-समृद्धि लाएगा। प्रतिदिन भगवान शिव को गेहूं के आटे से बनी रोटी, पूरी या हलवा का भोग लगाएं। यह भोग भगवान शिव को स्वीकार होगा और वे आपके जीवन में खुशियां लाएंगे। प्रतिदिन गेहूं की रोटी का सेवन करें। गेहूं सात्विक अनाज है और इसका सेवन करने से आपके मन में सकारात्मक विचार आएंगे और आपका जीवन खुशहाल होगा।

रुद्राक्ष धारण करने के लाभ

रुद्राक्ष भगवान शिव का प्रिय फल माना जाता है। हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को धारण करना बहुत शुभ माना जाता है। रुद्राक्ष को ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मददगार माना जाता है। विभिन्न मुखी रुद्राक्ष विभिन्न ग्रहों से जुड़े होते हैं और इन ग्रहों से संबंधित दोषों को दूर करने में मदद करते हैं। रुद्राक्ष को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा जाता है। कहा जाता है कि यह रक्तचाप को कम करने, तनाव और चिंता को कम करने, एकाग्रता में सुधार करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। रुद्राक्ष को नकारात्मक ऊर्जा से बचाव करने में भी मददगार माना जाता है। कहा जाता है कि यह नकारात्मक विचारों और भावनाओं को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। रुद्राक्ष को भाग्य में वृद्धि के लिए भी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि यह जीवन में सफलता और समृद्धि लाने में मदद करता है।

शिव चालीसा का पाठ करने का लाभ

शिव चालीसा, भगवान शिव की भक्ति और स्तुति का एक लोकप्रिय भजन है। यह 40 छंदों का एक लघु पाठ है जो भगवान शिव के विभिन्न रूपों, गुणों और महिमा का वर्णन करता है। शिव चालीसा का पाठ करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। यह माना जाता है कि भगवान शिव इस भजन को सुनकर प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। शिव चालीसा का पाठ करने से पापों का नाश होता है और पुण्य की प्राप्ति होती है। इस भजन में भगवान शिव को पाप नाशक बताया गया है। शिव चालीसा का पाठ करने से ग्रहों की शांति होती है। इस भजन में भगवान शिव को ग्रहों के देवता बताया गया है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News