दिवाली पर चमकाएं अपना भाग्य, ये वास्तु उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत, आजमाएं और पाएं सुख-समृद्धि

Diwali 2024: दिवाली का पर्व केवल रोशनी और खुशियों का प्रतीक नहीं है, बल्कि यह आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का एक अनमोल अवसर है। इस बार, दिवाली पर कुछ सरल वास्तु उपायों को अपनाकर आप अपने भाग्य को चमका सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
Diwali 2024

Diwali 2024: दिवाली का पर्व सिर्फ रोशनी और खुशियों का नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा अवसर है, जो हमारे जीवन में समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। इस दिन लोग अपने घरों को स्वच्छ करके दियों और रंग-बिरंगी रोशनी से सजाते हैं।

इस दिन विधि विधान से भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है। इस पावन मौके पर कुछ सरल वास्तु उपायों को अपनाकर आप अपने घर में न सिर्फ धन को आकर्षित कर सकते हैं, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी बढ़ा सकते हैं।

मुख्य प्रवेश द्वार को रखें ऐसा

मुख्य प्रवेश द्वार को वास्तु शास्त्र में सकारात्मक ऊर्जा और अवसरों का द्वारा माना जाता है। इसलिए दिवाली पर इसे साफ सुथरा और आकर्षक बनाना बेहद जरूरी है। घर के मुख्य द्वार को अच्छे से साफ करके रंगोली और फूलों से सजाएं।

इसके अलावा कभी भी मुख्य द्वार पर अंधेरा नहीं रखना चाहिए। हमेशा रोशनी रखनी चाहिए, जिससे कि उजाला रहे। नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आम के पत्तों या गेंदे के फूलों का तोरण लगाना भी फायदेमंद होता है।

दीयों की सही दिशा

दिवाली के त्यौहार में प्रकाश का बड़ा महत्व होता है, क्योंकि यह अंधकार और नकारात्मकता पर विजय का प्रतीक है। वास्तु शास्त्र के अनुसार सही ढंग से रखे गए दिये धन और सकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाते हैं। इसलिए दिये रखने का सही स्थान चुनना बहुत जरूरी है।

आर्थिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए घर की दक्षिण पूर्व दिशा में दिये जलाना लाभकारी होता है। वहीं, रिश्तों में शांति बनाए रखने के लिए उत्तर पूर्व दिशा में एक दिया अवश्य जलाएं। इसके अलावा किसी भी तरह के वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में पंचमुखी दिया रखना चाहिए, जिससे घर में सकारात्मक बनी रहे और सुख समृद्धि का वास हो।

वास्तु से जुड़ी इन चीजों को रखें

दिवाली के दिन घर में वास्तु से जुड़ी चीज रखना धन और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने का एक प्रभावित तरीका है। सीट्रिन क्रिस्टल को घर के दक्षिण पूर्व कोने में रखने से धन लाभ की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसके अलावा अपने पूजा कक्ष में श्री यंत्र रखना घर की समृद्धि को बढ़ावा देता है, करियर में वृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करने के लिए उत्तरी क्षेत्र में विंड चाइम लटकाना लाभकारी होता है।

इसके साथ ही सपनों को सजग रखने के लिए मुख्य द्वार पर ड्रीम कैचर लगाना चाहिए, जो नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मक को बढ़ाने में मदद करता है। इन सरल उपाय से आप अपने घर में सुख और समृद्धि का वास कर सकते हैं।

नमक का पोछा लगाएं

दिवाली के दिन घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नमक का पोछा लगाना एक बेहतरीन तरीका माना जाता है। नमक की पवित्रता इसे नकारात्मक तरंगों को शुद्ध करने में सक्षम बनाती है। पूजा से पहले आप घर की फर्श को नमक के पानी से पोंछकर इसे शुद्ध कर सकते हैं, जिससे सकारात्मकता का संचार होता है।

इसके अलावा पूर्वोत्तर कोने में एक दिन के लिए नमक का कटोरा रखकर आप किसी भी नकारात्मकता को आकर्षित कर सकते हैं। दिवाली के बाद इसे पानी में बहाने से नकारात्मकता को पूरी तरह से दूर किया जा सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News