दशहरा पर करें ये 5 खास उपाय, दांपत्य जीवन में आएगी खुशहाली, नौकरी-व्यापार में मिलेगी सफलता

हिंदू धर्म में त्योहारों का बहुत महत्व माना गया है। चलिए आज हम आपको दशहरा पर किए जाने वाले कुछ खास उपाय बताते हैं। ये उपाय दांपत्य जीवन में खुशहाली लाने का काम करते हैं।

Astro Tips

Astro Tips: इस दुनिया में शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा जो अपने जीवन में सुख समृद्धि नहीं चाहता। सभी यह चाहते हैं कि उनके जीवन में खुशहाली बनी रहे और वह कभी भी किसी परेशानी का सामना ना करें। हर व्यक्ति जीवन भर अपने पार्टनर के साथ खुश रहना चाहता है। इसके लिए कपल एक दूसरे को खुश रखने के प्रयास भी करते हैं। उनके इस प्रयास को कुछ ज्योतिष उपाय बेहतरीन तरीके के परिणाम दे सकते हैं।

हिंदू धर्म में व्रत और त्योहारों का विशेष महत्व माना गया है। दशहरा एक ऐसा त्यौहार है, जो बहुत ही धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। अगर आप अपने दांपत्य जीवन में खुशहाली चाहते हैं तो इस दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि दशहरा कब है और इस दिन आपको क्या उपाय करना चाहिए।

दशहरा पर करें खास उपाय (Astro Tips)

हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है। इस बार 12 अक्टूबर को दशहरा पड़ रहा है जिसे हम विजयादशमी के नाम से पहचानते हैं। हिंदू धर्म में इस पर्व का विशेष महत्व माना गया है। इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था। उसे दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में देशभर में मनाया जाता है। इस दिन माता दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन कर उन्हें विदाई दी जाती है। दशमी के दिन माता दुर्गा ने भी महिषासुर का वध किया था इसलिए यह दिन खास माना गया है। चलिए आज हम आपको इस दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय बताते हैं।

शमी की पूजन

दशहरे के दिन शमी के पेड़ की विधि विधान से पूजा करना शुभ माना गया है। इस दिन अगर पति पत्नी शमी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलते हैं तो उनके जीवन में सकारात्मक आती है। इससे घर में सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

नारियल का दान

दशहरा के दिन अगर पति पत्नी नारियल का दान करेंगे तो उन्हें खलनायक परिणाम प्राप्त होंगे। इस नारियल को पीले कपड़े में लपेटकर पान, मिठाई, जनेऊ के साथ राम मंदिर में अर्पित करें। इससे व्यापार में तरक्की मिलती है और जीवन मेंखुशहाली आती है।

अन्न वस्त्र का दान

दशहरा के दिन अगर गुप्त रूप से अन्न और वस्त्र का दान कर दिया जाए तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इस उपाय से व्यक्ति का घर धन-ढाणी से भरा रहता है।

10 तरह के फल

अगर आप नौकरी और कारोबार में उन्नति पाना चाहते हैं तो दशहरा के दिन देवी दुर्गा की पूजन करें। इसके बाद आपको माता को 10 तरह के फल अर्पित करना है। बाद में इन फलों को प्रसाद के रूप में बांट दें। जो व्यक्ति के उपाय करता है उसे नौकरी और व्यापार में उन्नति की प्राप्ति होने लगती है।

ईशान कोण में अष्टकमल

दशहरा के दिन घर की उत्तर पूर्व दिशा यानी कि ईशान कोण में पति-पत्नी को एक साथ कुमकुम रोली या फिर लाल रंग के फूल से अष्ट कमल की आकृति बनाना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है घर में सुख समृद्धि आती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News