इन 2 राशियों के लिए भाग्यशाली है पन्ना, घर में आएगी बरकत, जानें धारण करने का तरीका

रत्न शास्त्र ज्योतिष का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें कुछ रत्नों का उल्लेख है, जो हमारे जीवन की स्थिति को सुधारने का काम करते हैं। चलिए आज लकी स्टोन एमराल्ड यानी की पन्ना के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Lucky stone

Lucky Stone: हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा महत्व ज्योतिष को दिया गया है। दरअसल, हम जितने भी काम करते हैं, वह ज्योतिष से संबंधित है और नियम, धर्म, मुहूर्त के हिसाब से ही सब कुछ किया जाता है। व्यक्ति को अपने जीवन के बारे में कुछ जानना होता है तब भी वह इसी का सहारा लेता है और समस्याओं का समाधान भी यही से प्राप्त करता है। ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है, जिनमें से एक रत्न शास्त्र भी है। इसमें कई सारे लकी रत्न का उल्लेख दिया गया है।

ज्योतिष अलग-अलग भागों में विभाजित है, जिनमें से रत्न शास्त्र में 9 रत्नों और 84 उपरत्नों का उल्लेख मिलता है। जब हमारी कुंडली में किसी ग्रह की स्थिति कमजोर पड़ जाती है तो यह स्टोन उसे मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही खास रत्न के बारे में बताते हैं।

बेहद खास है पन्ना रत्न (Lucky Stone)

ज्योतिष में पन्ना एक बहुत ही लाभकारी रत्न माना गया है। इसका संबंध बुध से होता है और बुध ग्रह की मजबूत बनाने का काम करता है। बुध व्यक्ति के जीवन में संवाद, गणित, बुद्धि, चतुरता, करियर, व्यापार और मित्र का कारक कहलाता है। चलिए आज इस रत्न को धारण करने के तरीके, इसे कौन पहन सकता है और कैसे यह लाभ देता है, इस बारे में जानते हैं।

किन राशियों के लिए है लाभकारी

ज्योतिष के मुताबिक मिथुन और कन्या राशि के लोगों के लिए पन्ना बेहद शुभ माना गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों राशियों का स्वामी ग्रह बुध है। इसके अलावा मकर, कुंभ, वृषभ और तुला राशि वाले भी से पहन सकते हैं। जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह आठवें, छठे और बारहवें भाव में सकारात्मक स्थिति में है, वो इसे पहन सकते हैं। वृश्चिक, मकर और कर्क राशि वाले लोगों को इस नहीं पहनना चाहिए।

कैसे करें धारण

  • पन्ना सोने या चांदी की अंगूठी में बुधवार के दिन धारण किया जाता है।
  • ध्यान रखें कि इस आपको अपने हाथ की सबसे छोटी उंगली में धारण करना है। सूर्योदय होने के बाद लगभग 10 बजे तक ही इसे पहनना चाहिए।
  • धारण करने से पहले इसे गंगाजल, मिश्री, दूध, शहद में डूबा कर रखें। इसके बाद इसे धूप दीप दिखाएं और 108 बार बुध मंत्र का जाप का धारण कर लें।

होंगे ये फायदे

  • जो व्यक्ति पन्ना धारण करता है उसका बुध ग्रह मजबूत हो जाता है।
  • जो लोग कारोबार करते हैं उन्हें मनचाही सफलता हासिल होने लगती है और कारोबार ऊंचाइयों पर पहुंच जाता है।
  • जिन छात्रों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा उनके लिए यह बेहद शुभ माना गया है।
  • कार्यक्षेत्र में कठिनाई आ रही है, तो यह रत्न उसे दूर कर देगा।
  • जो लोग मीडिया या फिल्म जगत से जुड़े हुए हैं, उन्हें यह काफी लाभ देता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News