Gem Astrology: शुक्र देव का रत्न है हीरा, जानें कौन करें धारण, ऐसे पता चलेंगे परिणाम

ज्योतिष में वर्णित हर रत्न का अपना महत्व है। चलिए आज हीरा किस धारण करना चाहिए और इसके सकारात्मक परिणाम जानने के तरीके के बारे में पता करते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gem Astrology

Gem Astrology: हीरा एक ऐसा रत्न है जिसे पहनने की चाहत हर व्यक्ति को होती है। हालांकि यह एक रत्न है और बिना ज्योतिष की सलाह से इसे धारण करना बिल्कुल भी सही नहीं है। रत्न कोई सा भी हो कभी भी उसे बिना ज्योतिष की सलाह लिए धारण नहीं करना चाहिए।

रत्न को धारण करने की सलाह कुंडली में ग्रहों की स्थिति को मजबूत करने के लिए दी जाती है। कई बार हम रत्न धारण तो कर लेते हैं लेकिन उसका असर हो रहा है या नहीं यह हमें पता नहीं लगा पाता। जब हम कोई भी रत्न धारण करते हैं तो हमें यह पता होना चाहिए कि यह हमें सकारात्मक परिणाम दे रहा है या नहीं। हालांकि यह पता करना इतना आसान नहीं है चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हीरा किस राशि को पहनना चाहिए किस ग्रह से इसका संबंध है और यह सूट कर रहा है या नहीं यह कैसे पहचानें।

कौन पहनें हीरा

ज्योतिष में दी गई जानकारी के मुताबिक हीरे का संबंध शुक्र देव से माना गया है। जो धन संपत्ति, सुख समृद्धि और ऐश्वर्य के देवता हैं। यह कर्क, सिंह, वृश्चिक और मीन राशि वालों को धारण नहीं करना चाहिए। कन्या तुला जैसी राशियों के लिए यह काफी लाभकारी है और उनके सौभाग्य में वृद्धि करता है।

कैसे जानें मिल रहा है फल?

हीरा आपको शुभ फल दे रहा है या नहीं इसे आप कुछ चीजों से आसानी से पता कर सकते हैं। सबसे पहले तो जान ले दिखावा करने के लिए हीरा ना पहने ज्योतिष के मुताबिक कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर ही साधारण करें। हीरा पहनना के बाद 20 से 25 दिनों में इसका प्रभाव दिखने लगता है। इस दौरान आपके साथ कुछ ना कुछ घटित होता है तो समझ लें कि आपको सकारात्मक परिणाम नहीं मिल रहे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

हीरा एक ऐसा रत्न है जो कभी भी खराब नहीं होता और यह आजीवन चलता है। इसे 21 साल की उम्र के बाद ही पहनना चाहिए। अगर हीरा टूट गया है या इसमें दाग लग गया है तो इसे बदल ले क्योंकि यह आपको धन हानि करवा सकता है। ऐसा करने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। व्यक्ति के मान सम्मान को ठेस पहुंचती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News