Gem Astrology: जन्म के महीने से जानें अपना लकी स्टोन, पहनते ही बदल जाएगी किस्मत

ग्रहों का हमारे जीवन पर गहरा असर होता है। रत्न ऐसी चीज है जो इन ग्रहों पर प्रभाव डालने का काम करते हैं। जन्म के महीने के मुताबिक शुभ रत्न जानते हैं।

Gem Astrology

Gem Astrology: रत्न शास्त्र ज्योतिष का एक अभिन्न हिस्सा है। इसमें कई सारे रत्नों का उल्लेख दिया गया है, जिनका संबंध सीधा ग्रहों से होता है। अगर व्यक्ति अपने जीवन में ग्रह दोष या कुंडली में किसी अशुभ स्थिति का सामना कर रहा हो तो उसे रत्न पहनने की सलाह दी जाती है।

रत्न शास्त्र में जितने भी रत्न बताए गए हैं, उनका नौ ग्रहों से संबंध होता है। आपको बता दें कि केवल कुंडली और नक्षत्र के आधार पर ही नहीं जन्म के महीने से भी रत्नों का संबंध होता है। इन्हें हम बर्थस्टोन के नाम से पहचानते हैं। जिस महीने में हमारा जन्म हुआ है उस महीने के मुताबिक शुभ रत्न धारण किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको जन्म के महीने के मुताबिक शुभ रत्न की जानकारी देते हैं।

जनवरी

जिन लोगों का जन्म जनवरी में हुआ है उनके लिए गार्नेट काफी शुभ होता है। इसे रक्तमणि और तामड़ा के नाम से पहचाना जाता है। जनवरी में जन्मे लोग अंतर्मुखी और वफादार होते हैं। गार्नेट पहनने से यह नकारात्मक विचारों से दूर रहते हैं।

फरवरी

फरवरी में जन्मे लोगों को एमेथिस्ट पहनना चाहिए। यह लोग आध्यात्मिक और भावुक प्रवृत्ति के होते हैं। यह रत्न इन्हें सफलता और भाग्योदय दिलाने का काम करता है।

मार्च

मार्च महीने में जन्मे लोगों को एक्वामरीन पहनना चाहिए। यह लोग काफी मिलनसार और आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं। एक्वामरीन उनके लिए भाग्यशाली साबित होता है।

अप्रैल

अप्रैल माह में जन्मे लोगों को हीरा पहनना चाहिए। दरअसल यह काफी वफादार होते हैं पर जिसे पसंद करते हैं उसके लिए अपना सब कुछ लुटा देते हैं। हीरा इन्हें शुभ परिणाम देता है।

मई

इन लोगों के लिए पन्ना शुभ माना जाता है। यह लोग उदार प्रवृत्ति के होते हैं और हरे रंग का पन्ना इन्हें शुभ परिणाम देता है।

जून

जून माह में जन्मे लोगों को मोती पहनना चाहिए। यह लोग काफी अच्छे व्यक्तित्व के होते हैं। मोती पहनने से उनके व्यक्तित्व में निखार आता है।

जुलाई

जुलाई माह में जन्मे हुए लोगों को रूबी पहनना चाहिए। इनका स्वभाव सभी से मित्रता करने वाला होता है। यह कभी भी लोगों की मदद करने से पीछे नहीं हटते। रूबी इनके लिए फायदेमंद साबित होता है।

अगस्त

अगस्त के महीने में जन्मे लोगों को पेरिडॉट पहनना चाहिए। इससे इन लोगों की कार्य क्षमता मजबूत होती है। यह रत्न इनके लिए काफी लकी साबित होता है।

सितंबर

सितंबर में जन्मे लोगों को नीलम धारण करना चाहिए। यह शनि से संबंधित रत्न है और इन लोगों के लिए शुभ माना जाता है।

अक्टूबर

जिन लोगों का जन्म अक्टूबर में हुआ है उनके लिए ओपल शुभ माना जाता है। इसे धारण करने से व्यक्तित्व में निखार आता है और शुभ परिणाम मिलते हैं।

नवंबर

नवंबर में जन्मे लोगों के लिए पुखराज काफी लकी माना गया है। वैसे भी इस महीने में जन्मे लोग स्पेशल माने जाते हैं। पुखराज धारण करने से इनके अंदर नए विचारों का संचार बढ़ता है।

दिसंबर

जिन लोगों का जन्म आखिरी महीने दिसंबर में हुआ है उन्हें फिरोज पहनना चाहिए। इससे इन्हें शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News