Gem Astrology: इन 4 राशियों को मान-सम्मान और पैसा दिलाता है मून स्टोन, जानें कैसे करें धारण

रत्नों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। चलिए आज हम आपको मून स्टोन के बारे में बताते हैं जिसका संबंध चंद्रमा से होता है।

Gem Astrology

Gem Astrology: ज्योतिष में नौ ग्रहों का वर्णन किया गया है। यह नवग्रह हर व्यक्ति के जीवन का संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करते हैं। कुंडली में ग्रहों की जो दिशा और दशा होती है वैसा ही हाल व्यक्ति के जीवन का भी होता है। जिस तरह से नौ ग्रह होते हैं इस तरह से नौ भी होते हैं। जैसे ग्रह व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं वैसे ही रत्न भी परिवर्तन लेकर आते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे रत्न के बारे में बताते हैं जो जीवन में सुख समृद्धि लेकर आता है। इसी के साथ अगर कुंडली में चंद्र दोष होता है तो उसके अशुभ प्रभाव भी इसकी सहायता से दूर हो जाते हैं। हम बात कर रहे हैं मूनस्टोन की जिसे चंद्रकांत मणि और चंद्रमणि के नाम से पहचाना जाता है। चलिए इस धारण करने के तरीके और इससे होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

कौन धारण कर सकता है मून स्टोन

ज्योतिष के मुताबिक मूनस्टोन मेष, कर्क, वृश्चिक और मीन राशि के लोगों के लिए लाभकारी होता है। तुला, सिंह और धनु लग्न के लोग भी ज्योतिष की सलाह के बाद इसे पहन सकते हैं। जिनकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति उच्च होती है उनके लिए भी यह शुभ माना गया है। इसके साथ नीलम, हीरा और गोमेद नहीं पहना जाता। जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा भाग्य या धन भाव का स्वामी हो वह इसे पहन सकते हैं।

होंगे ये लाभ

  • इस रत्न का संबंध माता लक्ष्मी से है। इसे धारण करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है।
  • जो लोग फैसला नहीं ले पाते या डिसीजन मेकिंग में कमजोर होते हैं। उन्हें ये आत्मविश्वास देता है।
  • जो लोग तनाव का सामना कर रहे हैं वह इसे धारण कर सकते हैं।
  • अगर आपको चंद्रमा से संबंधित रोग होते हैं जैसे कि जल्दी-जल्दी सर्दी होना या फिर गला खराब होना तो मूनस्टोन आपके लिए लाभकारी है।

ऐसे करें धारण

मूनस्टोन 8 से 10 रत्ती का होना चाहिए। इस सोमवार के दिन धारण करना अच्छा होता है। यह हमेशा चांदी की धातु में पहना जाता है। इसे हाथ की कनिष्ठा यानी की छोटी उंगली में पहना जाता है। धारण करने से पहले इसे गंगाजल और कच्चे दूध से शुद्ध कर लेना अच्छा होता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News