Hair Fall Astrology: इस ग्रह के कमजोर होने पर झड़ते हैं बाल, बढ़ती है परेशानियाँ, आजमाएं ये 4 ज्योतिष उपाय

ग्रहों को सुख-दुःख का कारण माना जाता है। ग्रहों की कमजोर स्थिति कई बीमारियों को बढ़ावा देती है। हेयरफॉल का कारण भी कुंडली में ग्रहों की अशुभता हो सकती है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
astrology

Hair Fall Astrology: भागदौड़ भरी ज़िंदगी और खराब जीवनशैली के कारण बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही। लेकिन क्या आपको पता है हेयरफॉल का कारण अपनी कुंडली में ग्रहों की स्थिति भी हो सकती है। ग्रह और नक्षत्रों का मनुष्य के जीवन से खास नाता होता है। इन्हें सुख-दुःख का कारण माना जाता है। ग्रहों की कमजोर स्थिति कई बीमारियों को बढ़ावा देती है। बालों से राहु ग्रह का सीधा संबंध होता है।

राहु का शुभ और अशुभ प्रभाव

राहु की स्थिति खराब होने से बाल झड़ते हैं। इसके अलावा सिर दर्द और पेट से संबंधित समस्याएं भी होती हैं। रिश्तों में दरार आने लगती है। गलतफहमी बढ़ती है। आर्थिक नुकसान होता है। दिमाग असंतुलित होता है। व्यक्ति जल्दी भ्रमित होता है। भय बढ़ता है। वहीं यदि कुंडली में राहु की दशा शुभ हो तो व्यक्ति राजा जैसा जीवन जीता है। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती है। सफलता मिलती है।

ये ग्रह भी होते हैं जिम्मेदार

जब कुंडली में सूर्य 6ठे या 8वें भाव में विराजमान होते हैं, तब बालों और आँखों की समस्या होती होती। इसके अलावा कुंडली में राहु, केतु और सूर्य की युति बनने से भी बाल झड़ते हैं।

आजमाएं ये उपाय

कुछ उपायों को आजमाकर कमजोर राहु और सूर्य की स्थिति को सुधारा जा सकता है। ऐसा करने से न सिर्फ हेयरफॉल की समस्या दूर होगी बल्कि जीवन के कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा-

  • तांबे के पात्र में जल भरकर सूर्यदेव को अर्घ्य दें।
  • सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। काले तिल अर्पित करें। “ॐ रां राहवे नमः” मंत्र का 108 बार जाप करें।
  • शनिवार के दिन कुशा, जल और दूर्वा को पीपल के पेड़ पर अर्पित करें। घी का दीपक भी जलाएं।
  • अनामिका उंगली में तांबे का छल्ला धारण करें। आप मणिक रत्न भी धारण कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News