दिवाली पर जलाएं धन का दीपक, प्रसन्न होंगी माता लक्ष्मी, इन नियमों का रखें ध्यान

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि और सफलता प्राप्त करना चाहता है। अगर आप आर्थिक स्थिति मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको दीपावली पर धन का दीपक जलाना चाहिए।

Diksha Bhanupriy
Published on -
astro Tips

Astro Tips: हिंदू धर्म में त्योहार, व्रत और नियमों को विशेष महत्व दिया गया है। ज्योतिष के जरिए हम इन सभी चीजों की जानकारी प्राप्त करते हैं और इनका पालन करते हैं।ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर ही हमें तिथि की जानकारी मिलती है, जिस पर हम त्यौहार मनाते हैं या व्रत करते हैं। इसी के साथ ज्योतिष में कुछ नियम कायदे और उपाय भी बताए गए हैं जो बहुत फायदेमंद होते हैं।

31 अक्टूबर को देश भर में दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। सनातन धर्म में इस त्यौहार का विशेष महत्व माना गया है। इस दिन विधि विधान से माता लक्ष्मी की पूजन की जाती है। अगर आप अपने जीवन में सुख समृद्धि तरक्की पर बरकत चाहते हैं, तो इस दिन आपको धन का दीपक जरूर जलाना चाहिए। यह दीपक माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का काम करता है। चलिए आपको इस कब और कैसे जलाना है इस बारे में जानते हैं।

धन के दीपक का उपाय (Astro Tips)

दीपावली पर अगर धन का दीपक जलाया जाता है तो घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है। धन से जुड़ी जितनी भी समस्या है वह समाप्त हो जाती है और व्यक्ति तरक्की और खुशहाली प्राप्त करता है। चलिए इसे जलाने का तरीका जानते हैं।

जलाएं घी का दीपक

दीपावली पर आप जो धन का दीपक जला रहे हैं, वह घी का होना चाहिए। यह बहुत ही शुभ माना जाता है और परिवार के सदस्यों के जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली लाता है। घी का दीपक घर के किसी भी व्यक्ति को धन संबंधी परेशानी का सामना नहीं करने देता।

कहां रखें दीपक

दीपावली पर आपको चौमुखी दीपक जलाना चाहिए और इसे दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। अगर आप इस तरह का दीप प्रज्वलित करते हैं तो घर में माता लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं। इस दिन 7 या 9 बत्ती वाला दीपक जलाना भी शुभ माना गया है। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों को सौभाग्य का आशीर्वाद देती हैं।

होंगे ये लाभ

  • जो व्यक्ति धन का दीपक जलता है उसे जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। कमजोर आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे मजबूत होने लगती है और धन की प्राप्ति होती है।
  • घर के मुख्य द्वार पर अगर घी का दीपक जलाया जाए तो सारे काम सफल होने लगते हैं। जिन लोगों के कोई काम लंबे समय से अटके हुए हैं। अगर वो ये उपाय करते हैं, तो उनके काम शीघ्र ही पूरे होने लगेंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News