मालव्य राजयोग : 5 राशियों का चमकेगा भाग्य, 23 अप्रैल तक गोल्डन टाइम, धनलाभ-मान सम्मान, करियर-कारोबार में तरक्की

ज्योतिष के मुताबिक, शुक्र यदि कुंडली में लग्न अथवा चन्द्रमा से 1, 4, 7 अथवा 10वें घर में वृष, तुला अथवा मीन राशि में स्थित है तो कुंडली में मालव्य राजयोग बनता है। मालव्य योग का जातक सौंदर्य और कला प्रेमी होता है।

Pooja Khodani
Published on -
astrology

Malavya Rajyog 2024 : ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों, कुंडली और नक्षत्रों का बड़ा महत्व माना जाता है। हर एक ग्रह एक निश्चित समय अवधि के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते है। इस दौरान ग्रहों की चाल बदलने से युति और राजयोग का निर्माण होता है। इसी क्रम में प्रेम, सौंदर्य और सुख के कारक शुक्र 31 मार्च को अपनी उच्च राशि मीन राशि में प्रवेश करने जा रहे है, ऐसे में मालव्य राजयोग का निर्माण होगा, जो 5 राशियों के लिए लकी साबित होगा।

जानिए कुंडली में कब बनता है मालव्य राजयोग

ज्योतिष के मुताबिक, मालव्य योग को पंच महापुरुष राजयोग में से एक माना जाता है और यह बेहद चमत्कारिक योग माना जाता है। मालव्य राजयोग शुक्र से संबंधित है, जिस भी जातक की कुंडली में शुक्र लग्न से अथवा चन्द्रमा से केन्द्र के घरों में स्थित है अर्थात शुक्र यदि कुंडली में लग्न अथवा चन्द्रमा से 1, 4, 7 अथवा 10वें घर में वृष, तुला अथवा मीन राशि में स्थित है तो कुंडली में मालव्य राजयोग बनता है। मालव्य योग का जातक सौंदर्य और कला प्रेमी होता है। काव्य, गीत, संगीत, फिल्म, कला और इसी तरह के कार्यों में वह सफलता अर्जित करता है।

मिथुन राशि : शुक्र का गोचर और मालव्य राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है। मालव्य से भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। बेरोजगारों को नौकरी के अवसर मिल सकते है। सरकारी नौकरी की तलाश पूरी हो सकती है। घर या वाहन खरीदने की इच्छा पूरी हो सकती है। व्यापार में अपार सफलता मिल सकती है, कोई बड़ी डील मिल सकती है। लंबे समय से अटका और रूका हुआ पैसा वापस मिल सकता है। करियर में सफलता हासिल करेंगे।  साख ही फिल्म लाइन, मीडिया, कला, संगीत और फैशन डिजाइनिंग से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ हो सकता है।

तुला राशि : शुक्र गोचर और मालव्य राजयोग काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। धर्म-कर्म के कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं। भौतिक सुख की प्राप्ति होगी और समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। आत्मविश्वास और साहस की वृद्धि होगी। व्यापार में कोई बड़ी डील या प्रोजेक्ट हासिल हो सकती है। किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।भौतिक सुख- सुविधाएं बढ़ेंगी। कार्यों में सफलता मिलेगी।

धनु राशि : शुक्र गोचर और मालव्य राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा। भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सकती है। समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी।राजनीतिक में जाने वाले लोगों के लिए समय उत्तम रहेगा। कार्यों में सफलता पाएंगे। परिवार और दोस्तों के साथ सौहार्दपूर्ण रिश्ते और सुख का लाभ मिलेगा और परिवार में कोई शुभ व मांगलिक आयोजन हो सकता है।धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। कोई संपत्ति, गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो ये समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। व्यापारियों को नई डील्स मिल सकती हैं।

कर्क राशि : शुक्र का गोचर और मालव्य राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है। किस्मत का साथ मिलेगा। आय में वृद्धि होगी, नए स्त्रोत खुलेंगे। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। पढ़ाई के छात्र विदेश जा सकते है। नई संपत्ति खरीद सकते है। संतान की ओर से कोई खुशखबरी मिल सकती है। सामज में मान-सम्मान भी बढ़ेगा।

कन्या राशि : मीन राशि में मालव्य राजयोग का बनना जातकों के लिए फलदायी सिद्ध हो सकता है । हर कार्य में सफलता पाएंगे। पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगी।अगर निवेश करने की सोच रहे हैं, तो इस अवधि में करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है।बिजनेस में मुनाफा होने के साथ कोई बड़ी डील साइन हो सकती है। दोस्तों या फिर परिवार के साथ किसी यात्रा में जा सकते हैं।समाज में मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा पा सकते हैं। अविवाहितों के लिए इस समय विवाह का प्रस्ताव आ सकता है।नौकरीपेशा को भी नई जिम्मेदारी मिल सकती है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News