Numerology: इस मूलांक के लोगों पर होती है हनुमान जी की विशेष कृपा, ताकतवर होता है व्यक्तित्व

हर व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर कुछ मूलांक प्राप्त होते हैं। यह मूलांक व्यक्ति के जीवन के बारे में सब कुछ बताने का काम करते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology Horoscope

Numerology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन के बारे में कई बातों का खुलासा करती है। इसमें ग्रह नक्षत्र की स्थिति को देखते हुए व्यक्ति के जीवन के बारे में गणना की जाती है। ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में बटा हुआ है। इनमें से एक अंक ज्योतिष भी है।

अंक ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति की जन्म तिथि से प्राप्त हुए अंकों के आधार पर काम करती है। दरअसल, इसमें व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों को आपस में जोड़कर एक अंक प्राप्त किया जाता है, जो मूलांक कहलाता है। इन मूलांकों का संबंध नौ ग्रहों से होता है। यह ग्रह जैसी चाल चलते हैं वैसा ही असर व्यक्ति के जीवन पर होता है। आज हम आपको कुछ विशेष तारीख में जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं, जिन पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है।

मूलांक 9

जिन लोगों का जन्म महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 कहलाता है। जब आप इन तारीखों के अंकों को आपस में जोड़ेंगे तो इनका मूलांक 9 प्राप्त होगा। चलिए आज हम आपको इन लोगों के व्यक्तित्व के बारे में बताते हैं।

मंगल से संबंध

मूलांक 9 का संबंध मंगल ग्रह से बताया गया है। जो असल में भगवान हनुमान से जुड़ा हुआ ग्रह है। यही कारण है कि इस मूलांक के लोगों पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है।

लेते हैं मजबूत निर्णय

मंगल एक ऐसा ग्रह है जो व्यक्ति के जीवन में उत्साह और ऊर्जा का कारक बनता है। इस मूलांक के लोग काफी उत्साही और ऊर्जावान होते हैं। यह लोग मजबूती से फैसला लेना अच्छी तरह से जानते हैं। यह जो फैसला लेते हैं उस पर टिके रहते हैं और इन्हें इनके निर्णय से कोई नहीं हिला सकता।

चुनौती से निपटना

मूलांक नौ के जातक काफी मजबूत होते हैं। हर चुनौती का सामना करना इन्हें अच्छी तरह से आता है। सामने कितनी भी बड़ी परेशानी क्यों ना आ जाए यह आसानी से उसका सामना कर लेते हैं।

होते हैं निडर

मूलांक 9 के लोगों की सबसे अच्छी विशेषताएं होती है कि इन्हें किसी भी बात का डर नहीं होता है। यह हर चीज का सामना निर्भय होकर करते हैं और कभी भी नहीं घबराते। यह साहसी किस्म के होते हैं और अपने तेज तर्रार व्यक्तित्व से सभी मामले निपटा लेते हैं।

नहीं मानते हार

इस मूलांक के लोगों पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है। यही कारण है कि यह लोग काफी शक्तिशाली व्यक्तित्व के होते हैं। यह कद काठी से लंबे, चौड़े और ताकतवर होते हैं। किसी भी मुश्किल परिस्थिति में ये घबराते नहीं हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News