Dhanteras: धनतेरस पर माता लक्ष्मी सहित 3 देवताओं को लगाएं इन खास चीजों का भोग, सुख-समृद्धि और धन की होगी प्राप्ति

धनतेरस के त्यौहार का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना गया है। इस दिन माता लक्ष्मी, श्री गणेश, कुबेर देव और धन्वंतरि जी की पूजन की जाती है। चलिए जानते हैं कि इस दिन देवी देवताओं को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Dhanteras

Dhanteras 2024: हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली इस साल 31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है। यह न सिर्फ सनातन धर्म बल्कि देश के सबसे बड़े त्योहार में से एक है। हर व्यक्ति धूमधाम से अपने घर, प्रतिष्ठान और कार्यस्थल पर इस त्यौहार को मनाता है। धनतेरस से इस त्यौहार की शुरुआत हो जाती है। वैसे तो यह ग्यारस से शुरू हो जाता है लेकिन धनतेरस का विशेष महत्व माना गया है।

धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि और माता लक्ष्मी की पूजन की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति धनतेरस के दिन पूजा पाठ करता है। माता लक्ष्मी उससे प्रसन्न होती हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं। धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी के साथ गणेश जी और कुबेर जी को भी पूजा जाता है। इस दिन सभी देवी देवताओं को क्या भोग लगाना चाहिए इस बारे में हम आपको बताते हैं।

धनतेरस का भोग (Dhanteras)

माता लक्ष्मी

धनतेरस पर माता लक्ष्मी की पूजन करने के दौरान आपको उन्हें मिश्री, नारियल और मौसमी फल का भोग लगाना चाहिए। इन चीजों से माता प्रसन्न होती है और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

भगवान कुबेर

इस दिन कुबेर भगवान की पूजन करते समय उन्हें धनिया की पंजीरी, चावल की खीर, सफेद मिठाई और बेसन के लड्डू अर्पित किए जाते हैं। ऐसा करने वाले व्यक्ति पर कुबेर देव अपनी कृपा बरसाते हैं और उसे धर्म संपत्ति की प्राप्ति होती है।

धन्वंतरि भगवान

धन्वंतरि जी की पूजन करते समय उन्हें पीली मिठाई का भोग अर्पित किया जाता है। यह मिठाई उन्हें बहुत प्रिय है और इससे वह व्यक्ति को आरोग्य प्रदान करते हैं।

भगवान गणेश

अगर आप प्रथम पूज्य गजानंद को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो धनतेरस के दिन उन्हें मोदक का भोग जरूर लगाएं। मोदक श्री गणेश को बहुत प्रिय है और इसका भोग लगाने से व्यक्ति जीवन में शुभ और लाभ की प्राप्ति करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News