मंगल-गुरु की युति से 10 साल बाद बन रहा विशेष राजयोग, 3 राशियों का शुरू होगा गोल्डन टाइम, व्यापार-नौकरी में तरक्की, आकस्मिक धनलाभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, परिवर्तन राजयोग का निर्माण तब होता है, जब ग्रहों के स्वामी भाव का संयुक्त रूप से आदान-प्रदान होता है, यानि जब दो ग्रह आपस में अपने भावों का आदान-प्रदान करते हैं।

Pooja Khodani
Published on -
Rajyog

Mangal-Guru Yuti/Parivartan Rajyog 2024: ज्योतिष के मुताबिक, हर ग्रह एक निश्चित समय अंतराल के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते है, इस दौरान दो ग्रहों के साथ आने से युति बनती है और शुभ और अशुभ राजयोग का भी निर्माण होता है ।इसी क्रम में जल्द ही परिवर्तन राजयोग का निर्माण होने जा रहा है, क्योंकि मंगल और गुरु मित्र ग्रह है।

ज्योतिष के मुताबिक, ग्रहों के सेनापति मंगल अप्रैल में राशि परिवर्तन करने वाले हैं, वे अगले माह में मंगल देव धनु राशि में प्रवेश करेंगे। धनु राशि का स्वामित्व गुरु ग्रह को प्राप्त है, लेकिन उससे पहले मंगल देव मकर राशि के 12 वें भाव में गोचर करेंगे और गुरु ग्रह मकर राशि में चौथे भाव में उलटी अवस्था में घूमेंगे। इन दोनों ग्रहों के मिलने से परिवर्तन राजयोग का निर्माण होगा। जो 3 राशियों के लिए लकी साबित होगा।

क्या होता है परिवर्तन राजयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, परिवर्तन राजयोग का निर्माण तब होता है, जब ग्रहों के स्वामी भाव का संयुक्त रूप से आदान-प्रदान होता है, यानि जब दो ग्रह आपस में अपने भावों का आदान-प्रदान करते हैं। ऐसा होने से केवल राशियों का आदान-प्रदान नहीं होता है, बल्कि ऊर्जा, प्रकृति और शक्ति का भी ।आमतौर पर, दोनों ग्रह जिस भाव में बैठे होते हैं, उसके महत्व को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। जब ग्रह अपने भाव में स्थित होते हैं, तो यह ग्रह जातक को मजबूत परिणाम देता है। साथ ही परिवर्तन योग में दोनों ग्रह एक समान व्यवहार करते हैं। जब ग्रह अपने भावों का आदान-प्रदान करते हैं, तो वे परस्पर पहलू की तरह आपस में जुड़े होते हैं।

कन्या राशि – मंगल गुरू का संयोग और परिवर्तन राजयोग का बनना जातकों के लिए फलदायी साबित हो सकता है। कार्यों में सफलता पाएंगे। कारोबारियों को धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है, व्यापार के विस्तार की योजना बना सकते है।। नौकरीपेशा के लिए समय अनुकूल रहने वाला है। कोई नई जिम्मेदारी, पदोन्नति या फिर वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है। रुके और अटके कामों को गति मिलेगी। समय का साथ मिलेगा।

मकर राशि- मंगल गुरु ग्रह युति और परिवर्तन राजयोग जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है।भाग्य और समय का साथ मिलेगा। अचानक धन लाभ हो सकता है। कारोबार में धन कमाने के लिए कई सारे मौके मिलेंगे। समाज में मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा मिलेगी। भौतिक सुखों में विस्तार होगा। कार्यों में सफलता पाएंगे।

कर्क राशि – मंगल और गुरु की युति और परिवर्तन राजयोग जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। कारोबार के लिए समय अनुकूल रहेगा। कारोबार में कोई नई योजना बना रहे है तो सफलता मिल सकती है। आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। इन राशि वाले जातकों के लिए परिवर्तन राजयोग लाभप्रद साबित हो सकता है। इस समय आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। हर कार्य में सकारात्मक सफलता मिलने के योग है। धन संबंधी मामलों में विशेष लाभ मिलेगा।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News