गणेश जी के प्रिय होते हैं इन 3 तारीखों में जन्में लोग, इन्हें मिलती है खूब सफलता

हिंदू धर्म में ज्योतिष का काफी महत्व है और हम जितने भी काम करते हैं ज्योतिष की दृष्टि से ही करते हैं। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति के जीवन भविष्य और व्यक्तित्व के बारे में सब कुछ पता किया जा सकता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जो अलग-अलग भागों में विभाजित है। इसके अलग-अलग भागों के जरिए व्यक्ति के जीवन के बारे में कई तरह की जानकारी हासिल की जा सकती है। ज्योतिष के हर हिस्से में गणना करने का तरीका अलग है लेकिन इसका माध्यम गृह ही बनते हैं। हम सभी की कुंडली में नवग्रह विराजित हैं, जो जीवन पर गहरा प्रभाव डालने के साथ हमें भविष्य की जानकारी भी देते हैं।

अंक शास्त्र एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर काम करती है। इसमें व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों के आधार पर कुछ मूलांक प्राप्त किए जाते हैं। इन अंकों का संबंध सीधा नौ ग्रहों से होता है। यह ग्रह जैसी चाल चलते हैं उस अंक के व्यक्ति पर वैसा ही प्रभाव होता है। चलिए आज कुछ विशेष तारीखों में जन्मे लोगों के बारे में जानते हैं।

मूलांक 5

जिन लोगों का जन्म महीने की 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 5 कहलाता है। जब आप इन तारीखों के अंकों को आपस में जोड़ेंगे तो आपको उत्तर यही प्राप्त होगा।

गणेश जी के प्रिय

इन तीन तारीखों में जिन लोगों का जन्म हुआ है। वो लोग गणेश जी को काफी प्रिय होते हैं और इन पर हमेशा गणपति जी की कृपा बनी रहती है।

ऐसा होता है स्वभाव

इस मूलांक के लोग इमोशनल होते हैं। छोटी-छोटी बातों पर यह भावनाओं में बह जाते हैं। हालांकि, कई बार इन्हें अपने व्यवहार को नियंत्रण में रखने की जरूरत होती है क्योंकि परिस्थिति भावना में बहने की नहीं होती।

हासिल करते हैं सफलता

इस मूलांक के लोगों पर गणेश जी की विशेष कृपा होती है यही कारण है कि यह बुद्धि के प्रयोग से काफी सफलता हासिल करते हैं। अगर यह नौकरी करते हैं तो वहां बुद्धि से इन्हें तरक्की मिलती है और अगर कारोबार करते हैं तो जबरदस्त सफलता इन्हें प्राप्त होती है।

चुनौतियों का सामना

यह लोग अपने जीवन में आने वाली हर परिस्थिति और चुनौती का डटकर सामना करते हैं। स्थिति कैसी भी क्यों ना हो यह उसे स्वीकार करते हैं। समस्या का हल निकालना यह जानते हैं।

कमाते हैं धन

इस मूलांक के लोगों की बुद्धि काफी तेज होती है। यही कारण है कि अपनी बुद्धि के बल पर यह आसानी से पैसा कमा लेते हैं। व्यापार और उद्योग धंधे में इन्हें काफी सफलता मिलती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News