दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन 4 तारीखों में जन्में लोग, जानें इनके लिए शुभ दिन और रंग

जिस तरह से हम राशि के जरिए दैनिक राशिफल के बारे में जानकारी निकालते हैं। उस तरह से व्यक्ति अपनी जन्मतिथि के जरिए अपने जीवन और भविष्य के बारे में जान सकता है। चलिए आज मूलांक 1 के लोगों के बारे में जानते हैं।

Numerology Horoscope

Numerology: ज्योतिष का हमारे जीवन से बहुत गहरा संबंध है। ग्रह नक्षत्र के आधार पर चलने वाली यह विद्या कई अलग-अलग भागों में विभाजित है। इनमें गणना करने का तरीका भी अलग-अलग है। अंक शास्त्र ज्योतिष का एक ऐसा ही हिस्सा है, जो व्यक्ति को उसके जीवन और भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने का काम करता है।

अंक शास्त्र में सारी गणना मूलांक के आधार पर की जाती है। यह मूलांक व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर निकाला जाता है। आप महीने की किसी भी तारीख को जोड़ेंगे तो आपको उसका उत्तर 1 से 9 के बीच प्राप्त होगा। इनका संबंध नौ ग्रहों से होता है जो हमारे जीवन के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हम आपको मूलांक 1 के लोगों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 1 (Numerology)

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक एक कहलाता है। जब आप इन तारीखों को आपस में जोड़ेंगे तो आपको उत्तर यही प्राप्त होगा। चलिए आपको इन लोगों के व्यक्तित्व जीवन के बारे में बताते हैं।

सूर्य से संबंध

मूलांक 1 के लोगों का संबंध सूर्य ग्रह से होता है। सूर्य नंबर 1 का स्वामी है। जिस व्यक्ति पर सूर्य की कृपा होती है, वह आत्मविश्वासी, तेजस्वी और दिमाग से तेज होता है। पढ़ाई लिखाई में इनका प्रदर्शन काफी अच्छा होता है। अगर यह लोग रोजाना सूर्य देवता को जल चढ़ाते हैं और पीले तथा नारंगी रंग का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें शुभ फल प्राप्त होते हैं। इन्हें अपने भोजन में गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसा होता है व्यक्तित्व

  • मूलांक 1 के लोगों में बचपन से ही बहुत टैलेंट होता है। यह पढ़ने लिखने में बहुत तेज होते हैं और अपने करियर को लेकर हमेशा सक्रिय रहते हैं।
  • यह जिस क्षेत्र में हाथ डालते हैं इन्हें वहां सफलता की प्राप्ति होती है।
  • मूलांक 1 के लोग खूब सारा पैसा कमाते हैं। इनकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होती है। यह उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं और अपने उत्साहित स्वभाव से नई-नई चीज सीख लेते हैं।
  • इन लोगों को कभी सेहत संबंधी समस्या नहीं होती। कोई भी काम करने के लिए उनके लिए रविवार को सोमवार का दिन शुभ होता है।
  • यह लोग कभी भी जिम्मेदारी लेने से पीछे नहीं हटते। इन में लीडरशिप क्वालिटी कूट-कूट कर भरी होती है।। यह कोई भी काम पूरा करने में सक्षम होते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता। जानकारी अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News