काफी होशियार होते हैं इन 4 तारीखों में जन्में लोग, जानें इनके मित्र और शत्रु अंक

हर व्यक्ति का अपना व्यक्तित्व, जीवन और रहन-सहन है। यह सब कुछ व्यक्ति की कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति के आधार पर तय होता है। चलिए आज जन्म तिथि से व्यक्तित्व और जीवन के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: हर व्यक्ति अपने जीवन के बारे में कोई भी जानकारी ज्योतिष के जरिए पता कर सकता है। हिंदू धर्म में तो वैसे भी ज्योतिष को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है। इसमें अलग-अलग राशियों का उल्लेख मिलता है। हर व्यक्ति की अपने जन्म के लग्न और समय के हिसाब से एक राशि होती है। इस राशि का एक स्वामी ग्रह और अन्य आठ ग्रह सभी की कुंडली में विराजित रहते हैं। इन्हीं के जरिए जीवन और भविष्य की जानकारी मिलती है।

ज्योतिष में केवल राशि ही नहीं बल्कि व्यक्ति की जन्म तिथि के आकार के आधार पर भी व्यक्ति की जानकारी मिल जाती है। इसके लिए जन्मतिथि के अंकों को एकल अंक आने तक जोड़ा जाता है। इसके बाद जो उत्तर प्राप्त होता है। वह मूलतः एक से नौ के बीच होता है क्योंकि हम जो भी गणना करते हैं या देखते हैं वह नौ ग्रहों के इर्दगिर्द ही घूमती है।

जन्मतिथि के जरिए व्यक्ति के जीवन के बारे में गणना करने की इस विद्या को अंक शास्त्र कहा जाता है। अंक शास्त्र एक ऐसी विद्या है। जिसमें नौ ग्रहों के हिसाब से मूलांक और भाग्यांक की जानकारी दी गई है। यह अंक हर व्यक्ति के जीवन को गहरी तरीके से प्रभावित करने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीख को मैं जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 3

जिन लोगों का जन्म महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को हुआ है उनका मूलांक तीन कहलाता है। जब आप इन तारीखों के अंकों को एकल अंक आने तक जोड़ेंगे तो आपको उत्तर तीन ही प्राप्त होगा। चलिए इन लोगों के जीवन और भविष्य के बारे में जानते हैं।

रहते हैं होशियार

मूलांक 3 के जातक काफी होशियार किस्म के होते हैं क्योंकि इन पर बुध ग्रह का काफी गहरा असर होता है। यह पढ़ने लिखने में तेज होते हैं और उच्च शिक्षा हासिल करते हैं। विज्ञान और साहित्य जैसे क्षेत्र में इनकी विशेष सूची होती है।

सिद्धांतों के पक्के

इन जातकों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह हमेशा सिद्धांतों पर चलना पसंद करते हैं। पहले से जो नियम चले आ रहे हैं यह हमेशा उनका पालन करते हैं और दूसरों को भी नियम से चलने की सलाह देते हैं। अगर कोई इनके सामने नियम की जरूरत काम करता है तो यह इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आता।

धर्म की नीति

इन लोगों की सिद्धांत पर चलने की नीति सिर्फ दैनिक जीवन में ही नहीं बल्कि धर्म के मामले में भी देखने को मिलती है। यह अपने धर्म को काफी महत्व देते हैं और सभी परंपरा, रीति रिवाज और पूजन पाठ में इनका विशेष ध्यान होता है।

बनते हैं अच्छे गुरु

यह लोग पढ़ने लिखने में काफी तेज होते हैं और उच्च शिक्षा हासिल करते हैं और इन्हें हर चीज का ज्ञान होता है। यही कारण है कि यह लोग अच्छे शिक्षक बनते हैं। ये अपने ज्ञान से लोगों का कल्याण करते हैं। इसके अलावा यह प्रशासनिक अधिकारी, धर्मगुरु, लेखक जैसे क्षेत्रों को भी चुन सकते हैं।

नहीं मानते हार

मूलांक 3 के लोगों की विशेषता की बात करें तो यह जीवन की किसी भी परिस्थिति में हार स्वीकार नहीं करते। चाहे कितनी भी बुरी विपत्ति हो या स्थिति कितनी भी विपरीत क्यों न जाए यह कभी भी घबराते नहीं है। हर चुनौती का सामना यह डटकर करते हैं।

ये हैं मित्र अंक

इन लोगों के मित्र अंक की बात करें तो इनकी मूलांक एक दो और नौ के साथ अच्छी बनती है। वहीं मूलांक 5 और 6 के साथ इनकी अनबन देखने को मिलती है।

सफलता के उपाय

  • मूलांक 3 के लोग अगर अपने जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो इन्हें हल्दी और केसर का तिलक लगाना चाहिए।
  • अगर यह लोग पानी में हल्दी डालकर स्नान करते हैं। तो जीवन से नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मक से यह सब कुछ हासिल कर लेते हैं।
  • इन लोगों को धार्मिक किताबें और ग्रंथों को पढ़ने के साथ उन्हें सहेज कर रखना चाहिए। इनके घर में बुक शेल्फ जरूर होना चाहिए ताकि ज्ञान में वृद्धि हो सके।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News