इन 3 तारीखों में जन्में लोगों में होते हैं कलाकार और राजनेता बनने के गुण, ये हैं शनि के प्रिय

हर व्यक्ति की राशि की तरह उसका मूलांक भी जीवन और व्यक्तित्व की जानकारी देने का काम करता है। आज हम आपको शनि के नंबर 8 में जन्मे लोगों के जीवन और व्यक्तित्व के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology Horoscope

Numerology: ज्योतिष पुराने समय से प्रसिद्ध एक बहुत ही चमत्कारी विद्या है। इस विद्या में ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर व्यक्ति के जीवन और भविष्य का आंकलन किया जाता है। हर व्यक्ति की एक राशि होती है उसके माध्यम से ग्रह नक्षत्र की स्थिति को देखकर यह पता लगाया जाता है कि वह किस स्वभाव का है और जीवन में किस तरह की स्थितियों का सामना करेगा।

हालांकि, ज्योतिष केवल राशि के माध्यम से नहीं बल्कि अन्य माध्यमों से भी गणना करता है। इन्हीं में से एक माध्यम हर व्यक्ति की जन्म तिथि भी होती है। जन्मतिथि के जरिए जो गणना होती है, इसका उल्लेख अंक शास्त्र में देखने को मिलता है। अंक शास्त्र में एक से नौ तक के अंकों की जानकारी दी गई है जिनका संबंध नौ ग्रहों से है। इसी के साथ कुछ खास आंखों की जानकारी भी इस शास्त्र में देखने को मिलती है। अंक ज्योतिष के जरिए व्यक्ति अपने जीवन के बारे में बहुत कुछ पता कर सकता है।

अंक शास्त्र में व्यक्ति के जीवन के बारे में पता करने के लिए उसकी जन्म तिथि के अंकों को तब तक जोड़ा जाता है जब तक उसका अकाल उत्तर प्राप्त नहीं होता। जो अकाल उत्तर आता है वह 1 से 9 तक के बीच की कोई ना कोई संख्या होती है। उसी के आधार पर व्यक्ति के जीवन के बारे में सब कुछ पता चल जाता है। चलिए आज कुछविशेष तारीख में जन्में लोगों के बारे में जानते हैं।

मूलांक 8

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 8 कहलाता है। आप इन तरीकों को एकल उत्तरायण तक जोड़ेंगे तो आपको मूलांक 8 ही मिलेगा। चलिए इन लोगों के व्यक्तित्व और जीवन के बारे में जानते हैं।

अंतर्मुखी व्यक्तित्व

मूलांक 8 के लोगों का स्वभाव अंतर्मुखी होता है। इन्हें दुनिया की भीड़ भाड़ में रहना बिलकुल भी पसंद नहीं बल्कि यह एकांत में रहना पसंद करते हैं। ज्यादा शोर शराबा इन्हें पसंद नहीं होता यह शांति पसंद करते हैं।

लक्ष्य के प्रति समर्पित

मूलांक 8 के लोग अपने लक्ष्य के प्रति काफी समर्पित होते हैं। यह अपने काम के प्रति ईमानदार रहते हैं और मेहनत के साथ उसे पूरा करते हैं। उनकी मेहनत थी इन्हें आगे चलकर सफल इंसान बनाती है।

न्यायप्रिय

मूलांक 8 का संबंध शनि देव से है। दरअसल 8 शनि का नंबर है। शनि कर्मफल के देवता है और उन्हें न्याय अति प्रिय है। उन्हें की तरह इस अंक के लोग भी न्याय पसंद करते हैं पर हमेशा सही का साथ देते हैं।

बनते हैं कलाकार और राजनेता

अपने अच्छे स्वभाव और गुणों के चलते यह लोग कलाकार या फिर बड़े राजनेता बनते हैं। इन दोनों फील्ड में अगर यह नहीं जाते तो भी ये जिस क्षेत्र में जाते हैं, वहां पर अच्छा नाम कमाते हैं।

आर्थिक स्थिति

शनि का नंबर होने से इन जातकों को सफलता भी शने शने यानी धीरे-धीरे मिलती है। काफी मेहनत करने के बाद एक समय ऐसा आता है जब इन्हें धन की कोई कमी नहीं होती। ये अपना जीवन एशो आराम में गुजारते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News