Ratna Shastra: एमेथिस्ट क्रिस्टल दिलाएगा शनि दोष से मुक्ति, जानें धारण करने के नियम और होने वाले फायदे

हर व्यक्ति कुंडली में मौजूद ग्रहों की अशुभ स्थिति की वजह से विपरीत परिस्थितियों का सामना करता है। लेकिन कुछ रत्न इन परिस्थितियों को बदल सकते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसका व्यक्ति के जीवन से गहरा नाता है। ज्योतिष में जनक शत्रु की स्थिति के आधार पर व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारियां दी गई है। जानकारी के अलावा ग्रह दोष के निवारण के उपाय भी इसमें बताए गए हैं। ज्योतिष अलग-अलग भागों में विभाजित है जिसमें से एक रत्न शास्त्र है।

रत्न शास्त्र में अलग-अलग रत्नों का उल्लेख दिया गया है, जो व्यक्ति के जीवन में ग्रहों की वजह से आने वाली परेशानी को दूर करने का काम करते हैं और ग्रहों की स्थिति को सकारात्मक और मजबूत बनाते हैं। शनि एक ऐसा ग्रह है जो व्यक्ति को उसके कर्म के मुताबिक फल देता है। शनि की स्थिति को सुधारने के लिए नीलम पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे कुंडली में शनि दोष से मुक्ति मिल जाती है।

शनि से जुड़े नीलम रत्न के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। साथ ही यह भी सच है कि इसे पहन पाना हर किसी के बस की बात नहीं क्योंकि यह काफी महंगा भी आता है और हर किसी को अच्छे परिणाम दे यह जरूरी भी नहीं होता। ऐसे में अगर आप शनि के अशुभ प्रभावों को कम करना चाहते हैं। तो आप इसका उपरत्न एमेथिस्ट क्रिस्टल यानी कि जमुनिया पहन सकते हैं। चलिए आज हम आपको इसे पहनने का तरीका और इससे होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं।

कैसे करें धारण

  • अगर आप जमुनिया धारण करना चाहते हैं तो इस शनिवार के दिन पहनना बहुत ही शुभ माना गया है।
  • एमेथिस्ट को पहनने से पहले इसे गंगाजल में डुबोकर शुद्ध कर ले और अभिमंत्रित करना ना भूलें।
  • शनिवार के दिन श्रद्धा पूर्वक भगवान शनि की पूजन करें उसके बाद शनि के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें।
  • जब यह सारी विधि पूरी हो जाती है। उसके बाद आपको दाएं हाथ की मध्यमा उंगली में इसे पहन लेना है।

होंगे ये फायदे

  • इस रत्न से होने वाले फायदे कीR बात करें तो अगर आप धन संबंधी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो यह आपकी परेशानी को दूर कर देगा। व्यापार से जुड़ी दिक्कतें भी इसकी सहायता से दूर हो जाती है।
  • इसे पहनने से साढ़ेसाती और ढैय्या के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं।
  • जो लोग नौकरी और कारोबार में तरक्की पाना चाहते हैं उनके लिए यह बहुत ही शुभ रत्न है। इससे व्यक्ति के करियर में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News