Ratna Shastra: बुध ग्रह को मजबूत बनाता है पन्ना, जानें कौन कर सकता है धारण, होंगे ये फायदे

रत्न ग्रहों की स्थिति को अनुकूल बनाने में गहरी भूमिका निभाते हैं। चलिए आज हम आपको पन्ना रत्न को धारण करने के नियम और इससे होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं।

Ratna Shastra

Ratna Shastra: हिंदू धर्म में ज्योतिष को काफी महत्व दिया जाता है। ज्योतिष एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग भागों में विभाजित है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति अपने जीवन और भविष्य के बारे में कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकता है। जब भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी तरह की परेशानी में रहता है। तब उसका समाधान भी वह ज्योतिष के जरिए निकालने की कोशिश करता है।

रत्न शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है। जिसमें 9 रत्नों को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। इन रत्नों का संबंध नौ ग्रहों से होता है। जिस ग्रह को मजबूत बनाना है उससे संबंधित रत्न अगर पहन लिया जाए तो जीवन में लाभकारी परिवर्तन आने लगते हैं।

आज हम जिस रत्न की बात कर रहे हैं, वह पन्ना है। जिसका संबंध बुध ग्रह से होता है। अगर बुध की स्थिति को मजबूत बनाना है तो व्यक्ति को पन्ना पहनना चाहिए। चलिए इस रत्न को कौन पहन सकता है। इसे पहनने के नियम क्या है और इससे क्या लाभ होंगे यह जानते हैं।

कौन पहन सकता है पन्ना

वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, कुंभ और मकर राशि के लोग पन्ना पहन सकते हैं। इस लग्न के जातक भी इसे धारण कर सकते हैं। मेष, कर्क और वृश्चिक राशि वालों को इसे नहीं पहनना चाहिए। सिंह, धनु और मीन वाले विशेष परिस्थितियों में इसे पहन सकते हैं।

कैसे करें धारण

पन्ना हमेशा चांदी या सोने की अंगूठी में पहना जाता है। यह हाथ की सबसे छोटी उंगली में धारण किया जाता है। इसके साथ हीरा और ओपल पहनना शुभ माना गया है। कभी भी मूंगा और मोती इसके साथ धारण न करें।

होंगे ये लाभ

  • पन्ना धारण करने से व्यक्ति के मन की और जीवन की परेशानियां दूर हो जाती है।
  • यह बुद्धि की एकाग्रता बढ़ाने का काम करता है।
  • इसका संबंध बुध ग्रह से है इसलिए यह व्यक्ति के बोलने की क्षमता को अच्छा करता है।
  • इसे पहनने से व्यापार में लाभ होने लगता है और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
  • जिन लोगों को त्वचा संबंधी रोग है। यह उन्हें दूर करता है और व्यक्तित्व को निखारता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News