शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक है नमक, जानें इसे धनतेरस पर खरीदने का महत्व

धनतेरस के दिन से दीपावली के पर्व की शुरुआत हो जाती है। दीपावली हिंदू धर्म का प्रमुख त्यौहार है जो धूमधाम के साथ मनाया जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि धनतेरस के दिन नमक खरीदना शुभ क्यों माना गया है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Dhanteras

Dhanteras: हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार को विशेष महत्व दिया गया है। यह केवल सनातन धर्म का ही नहीं बल्कि भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है। पांच दिनों तक मनाया जाने वाला यह त्यौहार बहुत ही धूमधाम और हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। हर व्यक्ति अपने घर को फूलों और रंगोली से सजाता है और दीपकों से रोशन करता है। हर व्यक्ति के मन में इस त्यौहार को लेकर उमंग देखने को मिलती है।

दीपावली के त्यौहार की शुरुआत धनतेरस से होती है। इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन कुछ चीजों की खरीदारी करना शुभ माना गया है। वैसे तो लोग इस दिन सोना चांदी खरीदने हैं लेकिन कुछ अन्य चीज भी हैं जिन्हें खरीदने का विशेष महत्व माना गया है। नमक भी इनमें से एक है जिसे धनतेरस के दिन खरीदा जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिरकार धनतेरस पर नमक क्यों खरीदा जाता है।

धनतेरस पर क्यों खरीदा जाता है नमक (Dhanteras)

धार्मिक मान्यताओं में धनतेरस के दिन नमक खरीदने का विशेष महत्व माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन अगर व्यक्ति नमक खरीदता है, तो उसे शुभ फलों की प्राप्ति होती है और वह सुख समृद्धि और तरक्की हासिल करता है। चलिए नमक को खरीदने के पीछे के धार्मिक महत्व के बारे में जानते हैं।

शुद्धता और पवित्रता

नमक केवल हमारे भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक माना गया है। इसी कारण से धनतेरस पर इसे खरीदना बहुत शुभ माना गया है।

होता है आर्थिक लाभ

अगर धनतेरस के दिन व्यक्ति नमक खरीदता है तो उसे आर्थिक लाभ की प्राप्ति होती है। नमक अपनी ऊर्जा से जीवन की नकारात्मकता को दूर कर देता है और सकारात्मक के संचार को बढ़ाता है।

कष्टों से मुक्ति

अगर व्यक्ति अपने जीवन के संकटों से परेशान है, जो तमाम कोशिशें के बाद भी दूर नहीं हो रहे, तो धनतेरस के दिन नमक खरीद लें। यह उपाय आपके जीवन के सारे परेशानी को दूर कर देगा संकट अपने आप दूर हो जाएंगे।

माता लक्ष्मी की कृपा

अगर आप अपने जीवन में माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो धनतेरस पर नमक की खरीदी जरूर करें। माता लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि और तरक्की प्राप्त करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News