शरद पूर्णिमा की रात करें ये 5 टोटके, बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा, बरसेगा जमकर पैसा, दूर होंगे कष्ट 

16 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा है। आज की रात कुछ उपायों को करने से किस्मत चमक सकती है। धन-धान्य में भी वृद्धि होती है। 

sharad purnima

Sharad Purnima 2024: हिन्दू धर्म में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। मान्यताएं इस दिन चंद्रमा अपनी सभी कलाओं से पूर्ण होता है। माँ लक्ष्मी भी धरती का भ्रमण करने आती है। भक्तों पर अपनी कृपा भी बरसाती है। आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि को “शरद पूर्णिमा” या कोजागरी पूर्णिमा” के नाम से जाना जाता है।

16 अक्टूबर बुधवार यानि आज शरद पूर्णिमा है। इस दिन लक्ष्मी-नारायण और चंद्रदेव की पूजा अर्चना होगी। रात में कुछ उपायों को करना बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है। धन-समृद्धि में वृद्धि होगी। भाग्य के द्वार भी खुलेंगे। देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी।

आटे के दिये से करें ये काम (Sharad Purnima Ke Totke) 

शरद पूर्णिमा की रात आटे को गूँथकर 11 दिये बनाएं। आप 5 या 7 दिये भी बना सकते हैं। अब इन दीयों में एक लौंग और घी डालकर प्रज्वलित करें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। सारी इच्छाएं पूरी होगी।

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए करें ये उपाय (Kojagari Purnima Upay) 

शरद पूर्णिमा की रात माँ लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें। इस दौरान 5 कौड़ियाँ अर्पित करें। अगले दिन इन कौड़ियों को लाल या पीले वस्त्र में लपेटकर तिजोरी या धन के स्थान पर रख लें। ऐसा करने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

दूर होगी सारी बीमारियाँ, करें ये काम (Astro Tips for Good Health) 

शरद पूर्णिमा की रात खीर को छत पर रख दें। मान्यताएं इस दिन चंद्रमा अमृत वर्षा करते हैं। इस खीर को अगले दिन खाने से सेहत को लाभ होगा। बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

इन मंत्र का जाप करें (Mantra for Sharad Purnima)

शरद पूर्णिमा की रात माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पान और सुपारी अर्पित करें। मूर्ति या तस्वीर के सामने 5 घी का दीपक जलाएं। “ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नमः” मंत्र का जाप करें।

सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए उपाय (Married Life Remedies)

शरद पूर्णिमा के दिन चाँदनी स्नान का विशेष महत्व होता है। रात में पति-पत्नी के साथ खुले आसमान से नीचे बैठें। ऐसा करने से प्रेम बढ़ता है। वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है।

(Disclaimer: इन आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News