Bhavishya Puran: इन 5 कामों को भविष्य पुराण में माना गया है अनैतिक, सुखी जीवन के लिए इनसे सदा रहें दूर

भविष्य पुराण एक बहुत ही प्रसिद्ध और सटीक हिंदू ग्रंथ है। इसमें बताए गए कुछ नियम व्यक्ति को सही जीवन जीने की दिशा प्रदान करते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Bhavishya Puran

Bhavishya Puran: हिंदू धर्म में पुराणों और ग्रंथों का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। धर्म शास्त्रों में कई ऐसी बातें लिखी हुई है जो व्यक्ति को जीवन के प्रति नया नजरिया देने का काम करती है। इसमें कुछ नियम भी बताए गए हैं जिनका अगर अच्छी तरह से पालन कर लिया जाए तो व्यक्ति अपने जीवन को खुशनुमा बना सकता है।

भविष्य पुराण एक ऐसा ग्रंथ है जिसमें यह बताया गया है कि हर इंसान अपने शरीर मन और बातों से जो पाप करता है उसे वजह से उसे अपने कर्मों का सारा फल भोगना पड़ता है। इसमें दिया क्या उल्लेख के मुताबिक कुछ ऐसे काम है जो बहुत बड़ा पाप कहलाते हैं। व्यक्ति को यह जीवन में कभी नहीं करना चाहिए वरना उसका सारा जीवन दुखी हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या करने से बचना चाहिए।

गुरु से धोखाधड़ी

हर व्यक्ति को अपने गुरु से अच्छे और बुरे का ज्ञान मिलता है। शास्त्रों में गुरु को पिता के समान माना गया है। जो व्यक्ति अपने गुरु के साथ धोखाधड़ी करता है उसे अपने जीवन में कभी भी सुख शांति नहीं मिलती। ऐसे लोग हमेशा परेशानी से घिरे रहते हैं।

मदिरा

कुछ लोगों को मदिरा पीने की आदत होती है। स्त्री हो या पुरुष उन्हें कभी भी शराब या किसी अन्य मादक पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे वह पाप के भागी बनते हैं। यह एक तरह का व्यसन है जो व्यक्ति के जीवन में नकारात्मकता लेकर आता है।

पशुओं पर अत्याचार

पशु मूक होते हैं और अपने ऊपर बीत रही यात्रा को शब्दों में बोलकर बयां नहीं कर पाते हैं। पशुओं पर अत्याचार करना उनकी हत्या करना या फिर बुरा व्यवहार करना व्यक्ति के जीवन में नरक की तरह यातना लेकर आता है। ऐसा करने से व्यक्ति की बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है और वह सब कुछ गलत करता है।

चोरी करना

जो मनुष्य चोरी करता है या दूसरों की चीज हड़पने की कोशिश करता है। वह अपने जीवन में कभी भी सुखी नहीं रह पाता। इस तरह की लोग हमेशा लोगों से छुपा कर अपना जीवन बिताते हैं और उनके मान सम्मान में भी गिरावट होती है। तमाम कोशिश करने के बावजूद भी इन्हें सुख नहीं मिल पाता।

अनीति का धन

जो व्यक्ति गलत तरीके से धन कमाता है। कोई ऐसा काम जो दूसरों को नुकसान पहुंचता है अगर उससे व्यक्ति धन कमाने की कोशिश करता है तो वह महा पाप कर रहा है। किसी को नुकसान पहुंचा कर कमाया गया धन, किसी की वस्तु को चुराकर कमाया गया धन और बिना दान किए धन को एकत्र करना पाप माना गया है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News