तुलसी के बगल में न लगाएं ये 3 पौधे, वरना आपकी जेब हो जाएगी खाली

Vastu Tips: तुलसी, जिसे भारतीय संस्कृति में धार्मिक और औषधीय महत्व दिया गया है, हर घर में एक पवित्र पौधा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बगल में कुछ विशेष पौधों को लगाने से आपके आर्थिक हालात पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

भावना चौबे
Published on -
Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा का विशेष महत्व है और उसकी नियमित पूजा करने वाले जातक को अनेक लाभ मिलते हैं। जैसे आर्थिक स्थिरता और कर्ज से मुक्ति लेकिन यदि आपने गलती से तुलसी के साथ तीन विशेष पौधे लगा दिए तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ऐसा माना जाता है कि यह पौधे न केवल आर्थिक तंगी का कारण बन सकते हैं। बल्कि घर में बीमारियों और क्लेश को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने जीवन में सुख और समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं, तो यह जानना बहुत जरूरी है, कि तुलसी के पौधे के आसपास कौन-कौन से पौधे भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं कि वह तीन पौधे कौन-कौन से हैं।

कैक्टस या कांटेदार पौधा

वास्तु के अनुसार घर की पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन अगर आप गलती से तुलसी के साथ कैक्टस या किसी अन्य कांटेदार पौधे को लगा देते हैं, तो यह आपकी आर्थिक स्थिति को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। तुलसी के साथ कांटेदार पौधों को लगाने से व्यक्ति कर्जदार बना जाता है।

दूध वाला पौधा

यदि आप माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो घर में कभी भी ऐसा पौधा ना लगाएं जिससे दूध निकलता हो। ऐसे पौधों को तुलसी के पास रखने से बचना चाहिए क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकता है।

इससे घर में रहने वाले लोगों के कामों में विघ्न उत्पन्न होने लगती है। यदि आपकी नौकरी है तो तरक्की रुक जाती है, व्यवसाय में मंदी आ जाती है और आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है। इसलिए अपने घर में सकारात्मक उर्जा बनाए रखने के लिए इस बात का ध्यान रखें।

शमी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है और उसकी पूजा का विशेष महत्व है। इस तरह शमी के पौधे को भी हिंदू धर्म में पूजा जाता है। लेकिन दोनों पौधों को कभी भी एक साथ नहीं रखना चाहिए।

यदि आप तुलसी के पौधे के साथ शमी का पौधा लगाते हैं तो इससे वास्तु दोष माना जाता है, जो आपकी आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इन दोनों पौधों को साथ में लगाने से आर्थिक संकट उत्पन्न हो सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News