Vastu Tips: अपने पर्स में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, आर्थिक तंगी से हो सकते हैं परेशान, अपनाएं वास्तु से जुड़े ये उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर चीज के लिए नियम बताया गया है ठीक इसी तरह आपके पर्स से जुड़े भी कुछ नियम है। जिन्हें अपनाने से आप आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का महत्व तो है ही उसके साथ-साथ घर में रखी हर चीज का भी खास महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करती है कि वो अपने पर्स में क्या रखता है। दरअसल वास्तु शास्त्र में पर्स से जुड़े कुछ खास नियम बताए गए हैं। जिनका पालन करने से आप आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं वहीं पर्स में रखी कुछ चीजें आपकी आर्थिक तंगी का कारण बन सकती हैं। आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार पर्स में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए।

पर्स में भूलकर भी ना रखें ये चीजें

  • वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि पर्स में कभी भी कोई पुराना बिल नहीं रखना चाहिए। पुराना कागज धीरे-धीरे रद्दी बन जाता है। वहीं, पर्स में फालतू कागज रखने से पर्स में पैसे नहीं टिकते हैं। साथ ही पर्स में रखें बिल आर्थिक तंगी का कारण बनता हैं।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में भूलकर भी किसी जीवित या मृत व्यक्ति की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। साथ ही किसी भी देवी देवता की भी तस्वीर नहीं रखना चाहिए। पर्स में ऐसी तस्वीरें को रखना अशुभ माना जाता है ऐसा करने से व्यक्ति के ऊपर कर्ज बढ़ता है और वास्तु दोष लगता है।
  • माना जाता है कि पर्स में देवी लक्ष्मी का वास होता है इसलिए पर्स में कभी भी रुपयों को तोड़-मरोड़ कर नहीं रखना चाहिए। पर्स में पैसा रखते समय हमेशा उसे खोल कर ही रखें। वहीं पैसों को मोड़ कर रखने से वास्तु दोष लगता है।
  • वास्तु के नियमों के अनुसार पर्स में कभी भी नोट और सिक्के को एक साथ नहीं रखने चाहिए। पर्स में सिक्कों को और नोटों को रखते समय ये ध्यान रखें कि वो अलग-अलग पॉकेट में ही हो।
  • पर्स में भूलकर भी चाबी नहीं रखनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के नियमों में बताया गया है कि पर्स में चाबी रखने से व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आ जाती है। वहीं ये भी कहा जाता है कि चाबी रखन से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है जिसका प्रभाव व्यक्ति पर पड़ता है।
  • ऐसा कहा जाता है कि पर्स में कभी भी उधार का पैसा नहीं रखना चाहिए। वास्‍तु में बताया गया कि पर्स में उधार का धन रखने से कर्ज का बोझ बढ़ता है और आर्थिक परेशानी भी होने लगता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News