भगवान विष्णु से प्रेरित नामों पर करें बच्चों का नामकरण, यहां जानें खूबसूरत अर्थ

माता-पिता अपने बच्चों के लिए बेहतर से बेहतर नाम ढूंढते हैं। नाम का हर व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है यही कारण है कि अर्थपूर्ण नाम तलाशे जाते हैं। चलिए आज भगवान विष्णु से प्रेरित कुछ नाम जानते हैं।

Baby Nicknames

Baby Name: हर माता-पिता के लिए इस दुनिया में अगर सबसे कीमती कोई चीज होती है तो वो उनके बच्चे होते हैं। सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को जीवन की हर खुशियां देना चाहते हैं। वो ये चाहते हैं कि उनका बच्चा हर पल खुश रहे और जीवन में कभी भी किसी तरह की परेशानी का सामना ना करें। यही कारण है की माता-पिता अपने बच्चों को हर चीज बेहतर से बेहतर देना चाहते हैं।

हिंदू धर्म में नामकरण किए जाने की परंपरा काफी पुरानी है। यह वह संस्कार है जो 16 संस्कारों में महत्वपूर्ण माना गया है। बच्चे की जन्म तिथि और समय के आधार पर एक अक्षर निकाला जाता है, जिस पर उसका नामकरण होता है। अगर आपके घर में नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसके लिए कोई अर्थपूर्ण नाम ढूंढ रहे हैं। तो भगवान विष्णु के नाम पर नामकरण कर सकते हैं। चलिए हम आपको कुछ प्यारे नाम और उनके अर्थ बताते हैं।

आधवन

यह बहुत ही सुंदर नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ सूर्य के समान तेजस्वी व्यक्तित्व वाला व्यक्ति होता है।

अभिमा

अगर आपको बेटी को कोई नाम देना है तो यह बिल्कुल बेस्ट रहने वाला है। जिसे किसी बात का भाई नहीं होता और जो दूसरों का भाई भी समाप्त कर दे उसे यही कहते हैं।

अधृत

यह बहुत ही यूनिक नाम होगा जिस पर बच्चों का नामकरण किया जा सकता है। जिसे किसी सहारे की जरूरत नहीं हो बल्कि वह दूसरों का सहारा बने उसे यही कहा जाता है।

इज्या

यह बहुत ही हटकर नाम है, जो अपने से बहुत से लोगों ने सुना भी नहीं होगा। इस पर आप बच्ची को नाम दे सकते हैं। दुष्टों का नाश करने वाले को यही कहते हैं।

कौस्तुभ

यह बहुत ही प्यारा नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। अगर बेटी को देना है तो इसे कौस्तुभी किया जा सकता है। इस नाम की भगवान विष्णु की छाती पर एक मणि है।

मोक्षित

यह बहुत सुंदर नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। बेटी को देने के लिए इस नाम को मोक्षिता किया जा सकता है। जिसने मोक्ष प्राप्त कर लिया उसे यही कहते हैं।

अच्युत

यह बहुत ही सुंदर नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ अटल और स्थिर होता है। बेटी के लिए इसे अच्युता किया जा सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News