भगवान गणेश के इन 11 नामों पर रखें बेटे का नाम, बुद्धि और विवेक से भरपूर रहेगा व्यक्तित्व

Diksha Bhanupriy
Published on -
Baby Name

Baby Name: घर में नन्हे मेहमान के आगमन के साथ उससे जुड़ी चीजों की चहल-पहल शुरू हो जाती है। बच्चों के लिए कैसे कपड़े लाना है, उसके खिलौने कौन से होंगे। उसका झूला कैसे सजाना है समेत ऐसी कई चीज रहती हैं जो पूरे परिवार के दिमाग में चलती है। इन्हीं चीजों के साथ नामकरण भी एक जरूरी मुद्दा होता है और सभी के बीच बच्चों के नामकरण को लेकर विचार विमर्श होता है। जब भी बच्चों का नामकरण करने की बारी आती है हर माता-पिता भगवान और धर्म से जुड़े नाम रखना पसंद करते हैं।

अगर आपके घर पर भी एक नन्हा सा फरिश्ता आया है और आप उसके लिए कोई खूबसूरत सा नाम ढूंढ रहे हैं। साथ ही यह चाहते हैं कि उसका नाम भगवान के नाम पर रखा जाए तो आज हम आपको भगवान गणेश से जुड़े कुछ नाम की जानकारी देते हैं जो बेटे के लिए परफेक्ट रहेंगे। चलिए इनके खूबसूरत से अर्थ जानते हैं जो बच्चे के जीवन पर गहरा प्रभाव डालेंगे।

अथर्व

बच्चे के लिए यह नाम बहुत ही खूबसूरत है। यह भगवान गणेश का एक नाम है, जिसका अर्थ सभी बाधाओं से लड़ने वाला और ईश्वर होता है।

अमोघ

यह बहुत ही खूबसूरत और यूनिक नाम है और बेटे के लिए बिल्कुल बेस्ट साबित होगा। भगवान गणेश को इसी नाम से पुकारा जाता है। इस नाम का अर्थ सटीक, सत्य और सही होता है।

रिद्वेष

यह बहुत ही यूनिक नाम है जो बच्चे के लिए शानदार लगेगा। इस नाम का अर्थ दिलों में बसने वाला होता है। भगवान गणेश के कई नाम में से एक नाम यह भी है जिसे बेटे के लिए चुना जा सकता है।

प्रथमेश

भगवान गणेश के कई सारे नाम है जिनमें से एक नाम यह भी है। वह प्रथम पूज्य हैं और किसी भी कार्य के आरंभ से पहले हमेशा उनकी पूजा की जाती है, जिसके चलते उनका यह नाम पड़ा है। बेटे का यह नाम उसे जीवन में हमेशा श्रेष्ठता प्रदान करेगा।

परिन

यह बहुत ही सुंदर और यूनिक नाम है। भगवान गणेश को इस नाम से भी पुकारा जाता है। बेटे के लिए ये बिलकुल परफेक्ट रहेगा।

आराध्य

यह बहुत ही सुंदर सा नाम है, जो सुनने में काफी प्यार भी लगता है। अक्सर जिस भी देवी देवता में हमारी आस्था होती है हम उन्हें आराध्या का कर बुलाते हैं। इस नाम का अर्थ पूजा के योग्य होता है, जो बेटे के लिए शानदार रहेगा।

गौरिक

गजानंद को गौरी पुत्र गणेश के नाम से पहचाना जाता है इसलिए उनका एक नाम गौरिक भी है। इस नाम का अर्थ गौर वर्ण का व्यक्ति होता है। बेटे के लिए ये अच्छा लगेगा।

इसके अलावा अगर आप भगवान गणेश से जुड़े हुए कुछ अन्य नाम की खोज कर रहे हैं तो तक्ष, विकट, इभान, शुभम जैसे नाम भी बच्चे को दिए जा सकते है। ये सभी नाम बेटे के अंदर अच्छे गुणों का विकास करेंगे और उसे बुद्धिमान तथा सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News