प्रभु राम और माता सीता से प्रेरित नामों पर करें बच्चों का नामकरण, यहां जानें खूबसूरत अर्थ

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby name

Baby Name: हर माता पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे सर्वगुण संपन्न बने और उनके अंदर अच्छी आदतों का विकास हो। इसके लिए बचपन से ही बच्चों को अच्छी सीख दी जाती है। हम सभी ने यह बात सुनी है कि जैसा नाम वैसा काम। ये बात कहीं ना कहीं लागू भी होती है क्योंकि व्यक्ति के नाम का उसके जीवन पर गहरा असर पड़ता है। यही कारण है कि जब भी बच्चों के नामकरण की बारी आती है तो ऐसे नाम तलाशे जाते हैं जिनका कोई खूबसूरत अर्थ निकलता है।

जब भी बच्चों का नामकरण किया जाता है तो धार्मिक और भगवान के नाम देखे जाते हैं ताकि बच्चों के अंदर अच्छे गुण आएं। अगर आपके घर में भी नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसके लिए धार्मिक नाम ढूंढ रहे हैं तो भगवान राम और माता जानकी के नाम पर अपने बच्चों का नामकरण कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ प्यारे नाम और उनके अर्थ बताते हैं।

भगवान राम से जुड़े नाम

राघव

ये एक बहुत ही खूबसूरत नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। यह भगवान राम का ही एक नाम है और उन्हें इस नाम से भी पुकारा जाता है। यह नाम आपके बच्चे में भगवान राम की तरह पराक्रम का गुण विकसित करेगा।

राघवेंद्र

ये बहुत ही खूबसूरत नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। श्रीराम को इस नाम से भी पुकारा जाता है। ये आपके बच्चे को प्रभु राम की तरह धैर्यवान बनाएगा।

रघुवीर

ये भगवान राम के नाम में से एक नाम है जिस पर बच्चों का नामकरण किया जा सकता है। इस नाम का अर्थ सबसे बहादुर होता है। ये आपके बच्चे को साहसी और पराक्रमी बनाएगा।

रामीश

ये बहुत ही यूनिक नाम है जो आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। भगवान राम से जुड़े इस नाम का अर्थ राम का स्वामी होता है।

जैत्र

ये एक हटकर नाम होगा जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। प्रभु राम को इस नाम से भी पहचाना जाता है। इसका अर्थ विजयी और हर जगह जीतने वाला होता है।

माता जानकी से जुड़े नाम

सीतांशी

यह बहुत ही सुंदर नाम है जो आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। इस नाम का अर्थ माता सीता का अंश होता है।

राघवी

यह बहुत ही खूबसूरत नाम है जो आप अपनी बच्ची को दे सकते हैं। ये नाम भगवान राम से प्रेरित है जिसका अर्थ राघव की संतान होता है।

मैथिली

यह बहुत ही प्यारा नाम है जो बच्ची को दिया जा सकता है। माता सीता का जन्म मिथिला नरेश जनक के घर में हुआ था इसलिए माता सीता को मैथिली कहा जाता है, जिसका अर्थ मिथिला की राजकुमारी है।

जानकी

माता सीता के इस नाम से तो सभी परिचित है जो बहुत ही खूबसूरत है। राजा जनक की पुत्री होने के चलते माता सीता को जानकी नाम मिला है।

वैदेही

यह बहुत ही यूनिक नाम है जिस पर आप बच्ची का नामकरण कर सकते हैं। यह माता सीता का ही एक नाम है जिसका अर्थ पत्नी और बेटी के सर्वोत्तम गुणों से भरी स्त्री होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News