भगवान शिव से प्रेरित नाम पर करें बच्चे का नामकरण, यहां देखें नामों की लिस्ट और उनके अर्थ

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby name

Baby Name: माता-पिता अपने बच्चों को सबसे बेहतर नाम देना चाहते हैं। इसके पीछे की सबसे खास वजह यह है कि व्यक्ति के नाम का उसके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जब भी बच्चों के नामकरण की बारी आती है तो कुछ अर्थवान और धार्मिक नाम की तलाश की जाती है। ऐसा बच्चों में अच्छे गुणों के विकास के लिए किया जाता है।

अगर आप एक बेटे के माता-पिता है और उससे कोई खूबसूरत सा और अर्थपूर्ण नाम देना चाहते हैं तो भगवान शिव के नाम पर बेटे का नामकरण किया जा सकता है। भोलेनाथ इस सृष्टि के कर्ताधर्ता कहे जाते हैं। आरंभ और अंत उन्हीं को कहा जाता है ऐसे में शिव के नाम पर बच्चों का नामकरण उसे जीवन में एक सफल और अच्छा व्यक्ति बनाएगा। चलिए आपको कुछ नाम और उनके अर्थ बताते हैं।

मानविक

बेटे के लिए यह नाम बहुत ही प्यार और खूबसूरत रहने वाला है। इस नाम का अर्थ समझदार और बुद्धिमान होता है। नाम के अर्थ की तरह आपका बच्चा बहुत इंटेलिजेंट बनेगा।

कियांश

यह एक बहुत ही यूनिक और सुंदर सा नाम है। भगवान शिव से प्रेरित यह नाम बेटे के लिए चुना जा सकता है। इस नाम का अर्थ ऐसा व्यक्ति होता है जिसमें सभी तरह के गुण होते हैं।

इवान

अगर आप कोई बहुत ही प्यारा नाम तलाश रहे हैं तो यह बिल्कुल परफेक्ट नाम साबित होगा। इस नाम का अर्थ भगवान का दिया हुआ तोहफा होता है। बच्चे तो वैसे भी भगवान का स्वरूप कहलाता है और माता-पिता के लिए किसी उपहार से कम नहीं होते।

कृषिव

यह एक बहुत ही सुंदर और यूनिक नाम है जो बेटे के लिए चुना जा सकता है। इस नाम का अर्थ मासूम होता है। ये नाम आपके बच्चे को एक संवेदनशील व्यक्तित्व देगा जिसके मन में हमेशा दूसरों के प्रति प्रेम होगा।

आयांश

ये एक बहुत ही हटकर और प्यारा नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। रोशनी के किरण को यही कहा जाता है। यह नाम आपके बच्चे को हमेशा जीवन में उन्नति और तरक्की देगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News