Bada Mangal 2023: ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज, इस मुहूर्त पर करें पूजा

Sanjucta Pandit
Published on -
bada mangal

Bada Mangal 2023 : धर्म और पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज्येष्ठ मास का महत्व बहुत होता है। इस माह में बजरंगबली जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा की जाती है जो उनके आध्यात्मिक स्थान की महत्ता को दर्शाती है। ज्येष्ठ मास के हर मंगलवार को बड़ा मंगल और बुढ़वा मंगल कहा जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है जो उन्हें प्रसन्न करती है। इसी माह में हनुमान जी ने श्रीराम से पहली बार भेंट की थी और उन्होंने भीम का घमंड तोड़ा था। इन घटनाओं के सम्बन्ध में कुछ पौराणिक कथाएं हैं जो इस माह को अधिक महत्वपूर्ण बनाती हैं। ज्येष्ठ मास के बड़े मंगल के दिन भक्तों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए जो उन्हें सफलता और समृद्धि के लिए आशीर्वाद देती है।

Bada Mangal 2023: ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज, इस मुहूर्त पर करें पूजा

बड़ा मंगल 2023 की तारिख

पंचांग के अनुसार, पहला बड़ा मंगल 09 मई, दूसरा बड़ा मंगल 16 मई, तीसरा बड़ा मंगल 23 मई, चौथा और आखिरी बड़ा मंगल 30 मई 2023 को है। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से धन, स्वास्थ्य, वैभव, समृद्धि, संतान, शुभ विवाह, रोग निवारण आदि की प्राप्ति होती है। यह दिन शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति प्रदान करता है। बड़े मंदिरों में लंगर और भंडारे आयोजित किए जाते हैं तथा भक्तों को खाने-पीने का अनुभव दिलाया जाता है। भक्तों को उनके घर पर निमंत्रित करके भी बजरंगबली की पूजा और हवन कराया जाता है।

बड़ा मंगल 2023 पूजा मुहूर्त

  • लाभ- सुबह 10 बजकर 36 मिनट से दोपहर 12 बजे तक
  • अमृत- दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से 01 बजकर 49 मिनट तक
  • चर (सामान्य)- सुबह 09.00 – सुबह 10.36

बड़ा मंगल 2023 पूजा विधि

  • सबसे पहले अपने घर की साफ-सफाई करें और एक साफ़ कपड़े से अपनी पूजा स्थल को सजाएं।
  • पूजा के लिए बजरंगबली के मूर्ति, पांच पांच लौंग और देसी घी की दीपक लें।
  • एक चौक लेकर उसमें चावल फैला दें।
  • मूर्ति के सामने दीपक जलाएं। धूप और दीप जलाने से पूजा में शुभता बढ़ती है।
  • अब दस बार ‘ऊँ हनुमते नमः’ का जप करें।
  • इसके बाद अपने मन में बजरंगबली को याद करते हुए उनसे मन मंगल की कामना करें।
  • अंत में चावल की एक थाली को बाहर रख दें। उसमें अपनी इच्छा के अनुसार भोजन रखें और बजरंगबली के नाम द्वारा इसे चढ़ाएं।
(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News