Basant Panchami: बसंत पंचमी कल, बन रहे हैं 4 अद्भुत संयोग, राशि के अनुसार करें ये काम, होगा लाभ

26 जनवरी को चार सुबह संयोग में बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन राही के अनुसार कुछ उपायों को करने से लाभ होता है।

Basant Panchami: हिन्दू मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी का त्योहार बहुत खास होता। छात्रों के लिए इसका अलग ही महत्व होता। इस साल गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी एक दिन पर पड़ रहे हैं। देश के अलग-अलग भागों में देशभक्ति और पूजा के उत्साह को एक साथ देखा जा रहा। माघ माह कर शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को यह त्योहार मनाया जाता है। इस साल 26 जनवरी को सरस्वती पूजा मनाई जाएगी। ज्योतिषियों के मुताबिक भी इस साल की पूजा बेहद खास होगी। ग्रहों की उत्तम दशा से 4 शुभ संयोग बन रहे हैं। इस दौरान राशि अनुसार कुछ कार्यों को करना शुभ होगा।

इन शुभ संयोग में होगी पूजा

शिव योग, सिद्ध योग, सवार्थसिद्धि योग और रवि योग में बसंत पंचमी मनाई जाएगी। 26 जनवरी शाम 6:57 बजे से लेकर 27 जनवरी सुबह 7:12 बजे रक रवि योग बन रहा है। इसी दिन शाम 6:57 बजे  से लेकर अगले दिन सुबह 7:12 बजे तक सवार्थसिद्धि योग रहेगा।कल दोपहर 3:39 बजे से दोपहर 1 जनवरी तक सिद्ध योग और दोपहर 3.29 बजे से लकर 27 जनवरी दोपहर 1:22 बजे तक सिद्द योग है।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए सरस्वती कवच पाठ पढ़ना और पीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से लाभ होगा। ऐसा करने से शिक्षा के क्षेत्र सफलता मिलती है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को सरस्वती पूजा के दिन माँ सरस्वती कवच पाठ करना चाहिए। इस दिन माँ वीणापाणि के चरणों में हरे रंग की कलम चढ़ाएं। ऐसा करने से नौकरी से जुड़ी समस्याओं का समाधान होता है।

वृषभ राशि

इस राशि के जातकों को माँ शरद को सफेद चंदन और सफेद फूल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से मनोकामना पूर्ण होती है। समाज में मान-सम्मान बढ़ता है। साथ ही सफलता प्राप्त होती है।

कर्क राशि

यदि आपकी राशि कर्क है तो इस दिन माँ सरस्वती को खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से संगीत, कला और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है।

सिंह राशि

इस राशि के जातकों को मा सरस्वती के चरणों में फूल अर्पित कर गयंत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी हासिल होती है। विदेश जाकर पढ़ाई करने के अवसर भी प्राप्त होते हैं।

तुला राशि

जातकों के लिए माँ सरस्वती की पूजा करने के बाद ब्राह्मण कन्या को सफेद वस्त्र दान करना भी शुभ होता है। ऐसा करने से शिक्षा क्षेत्र में सफलता मिलती है और कठिनाइयाँ दूर होती है।

कन्या राशि

इस राशि के जातकों के लिए किताबों, पेंसिल, कलम और अन्य शिक्षा की समाग्री का दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से पढ़ाई को लेकर ध्यान बढ़ता है और सफलता मिलती है।

वृश्चिक राशि

यदि आपकी राशि वृश्चिक है तो पूजा के दौरान माँ सरस्वती को लाल रंग का कलम चढ़ाएं। सफेद फूलों को अर्पित करना भी शुभ होगा।

मकर राशि

इस राशि के जातकों को गरीबों और जरूरतमंदों के बीच दान करना शुभ रहता है। दान में चावल या अनाज दे सकते हैं।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को माँ शरदा को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से समस्याएं दूर होती है। साथ ही कठिन से कठिन परिस्थिति में निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होती है।

कुम्भ राशि

जातकों के लिए किताबों, नोटबुक्स, पेंसिल, कलम, बैग और अन्य शिक्षा से जुड़ी समाग्रियों का दान जरूरतमंदों के बीच करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से समस्याएं दूर होती है।

मीन राशि

यदि आपको करियर या शिक्षा से जुड़ी  समस्या हो रही है तो बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े दान करें। साथ ही पीले रंग माँ शारदा के चरणों में पीले फूल अर्पित करें।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। यह मान्यताओं पर आधारित है। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।