6 नवंबर तक इन 4 राशियों का गोल्डन टाइम, भाग्योदय-धनलाभ, करियर-कारोबार में जमकर तरक्की

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2024

Budh Gochar/Mercury Transit 2023 : ज्योतिष के मुताबिक, हर ग्रह एक निश्चित समय अंतराल के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है, तो इस दौरान ग्रहों की युति और राजयोग का निर्माण होता है। इसी क्रम में ग्रहों के राजकुमार बुध ने 19 अक्टूबर को कन्या से निकलकर तुला राशि में प्रवेश किया है, जो 6 नवंबर तक यहीं विराजमान रहेंगे, इसके बाद वृश्चिक में गोचर कर जाएंगे। इससे पहले 22 अक्टूबर को बुध स्वाति नक्षत्र और 31 अक्टूबर को विशाखा नक्षत्र में गोचर करेंगे ।बुध का नवंबर तक तुला में रहना कई राशियों के लिए शुभ साबित होगा और तरक्की-धनलाभ के मार्ग खोलेगा।

बुध का राशि परिवर्तन

ज्योतिष में बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है। बुध ग्रह को मिथुन और कन्या राशि का स्वामी ग्रह माना गया है। बुध व्यापार, बुद्धि, विवेक और वाणी के कारक होते है, ऐसे में जब भी बुध अपनी चाल बदलते है तो राशियों पर भी नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।बुध ने तुला में प्रवेश कर लिया है जिसमें सूर्य, केतु और मंगल पहले से ही विराजमान है, ऐसे में मंगल सूर्य और बुध की युति से तुला राशि में त्रिग्रही योग और सूर्य बुध की युति से बुधादित्य राजयोग बनेगा, जिससे कई राशियों की किस्मत चमक उठेगी।

इन राशियों पर बरसेगी बुध की विशेष कृपा

मिथुन राशि : बुध का तुला में गोचर जातकों के लिए बेहद शुभ होने वाला है, क्योंकि मिथुन के स्वामी ग्रह बुध देव हैं । धन लाभ की प्राप्ति और करियर में तरक्की के योग है। जातक नया मकान, नई गाड़ी या फिर कोई नया प्लॉट खरीद सकते हैं।नौकरी और बिजनेस करने वालों के लिए समय अनुकूल है।अचानक धन लाभ हो सकता है। वेतन में वृद्धि से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। पार्टनर के साथ संबंधों में प्‍यार बढ़ेगा। सेहत अच्छी रहेगी। नई संपत्ति में निवेश करने से अच्छा मुनाफा होगा ।  आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है, शादी तय हो सकती है।

धनु राशि : बुध का तुला में गोचर जातकों के लिए शुभ साबित होने वाला है। कारोबारियों के लिए यह समय बेहद शुभ रहेगा। व्यापार में तरक्की और विस्तार होगा, धनलाभ के प्रबल योग बनेंगे। आय में वृद्धि होगी। नौकरीपेशान को नई नौकरी या पदोन्नति का लाभ मिल सकता है। कारोबार में जबरदस्त मुनाफा प्राप्त होगा। अटका हुआ धन प्राप्त होगा। कार्यों में सिद्धि प्राप्त होगी। रुके कार्य संपन्‍न होंगे। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है।भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी और आय के नए स्रोत बनेंगे। पुराने निवेश से लाभ होगा। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उनको नई नौकरी मिल सकती है।

मकर राशि :बुध का तुला में परिवर्तन शुभ होने वाला है। करियर में नई ऊचाइयां मिलेगी और कारोबार में मुनाफा होगा। पैतृक संपत्ति का बड़ा लाभ मिल सकता है।तुला में बनने वाले चतुर्ग्रही योग से धन लाभ के प्रबल योग है। कारोबारियों के लिए समय उत्तम रहेगा, कोई बड़ी व्यवसायिक डील हो सकती है। नौकरीपेशा को नई नौकरी, पदोन्नति और इंक्रीमेंट का लाभ मिल सकता है। जमीन-जायदाद की खरीद-बिक्री से अच्छा लाभ हो सकता है। यात्राएं कर सकते हैं। प्रतियोगी छात्रों को किसी परीक्षा में सफलता मिल सकती है।  लंबे समय से रुके हुए कार्य बनेंगे। कार्यस्थल पर प्रभाव बढ़ेगा।

कन्या राशि : बुध का गोचर कन्या राशि वाले लोगों के लिए लकी साबित होगा। स्वामी ग्रह होने के चलते बुध की विशेष कृपा बनी रहेगी। आकस्मिक धन का लाभ मिल सकता है। बिजनेस में जबरदस्त मुनाफा होगा। आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि और आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। करियर मीडिया, मार्केटिंग, शिक्षा और वाणी से जुड़े लोगों के लिए समय शानदार साबित हो सकता है। इच्छाओं की पूर्ति होगी। फंसा हुआ धन भी मिलेगा।जीवन में सकारात्‍मक बदलाव होंगे। काम- कारोबार में अच्छी तरक्की मिलेगी। बेरोजगारों को नौकरी मिल सकती है। व्यापारियों को अच्छा धनलाभ हो सकता है।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News