1 फरवरी से बन रहा बुधादित्य राजयोग, खुलेगी 5 राशियों की किस्मत, जानिए ज्योतिषीय विश्लेषण और राशियों पर असर

Budhaditya Rajyog/Sun Mercury Conjunction : ज्योतिष शास्त्र में बुध को ग्रहों का राजकुमार तो सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है। जब भी दोनों ग्रह चाल बदलते है तो शुभ युति और राजयोग का निर्माण होता है। वर्तमान में सूर्य मकर राशि में विराजमान है और 1 फरवरी को बुध भी मकर में प्रवेश करने जा रहे है, ऐसे में फरवरी में शनि की राशि मकर में सूर्य बुध की युति से बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा। 15 फरवरी को फिर सूर्य और 20 फरवरी को बुध कुंभ में गोचर करेंगे, इससे फिर बुध सूर्य की युति बनेगी और राजयोग का निर्माण होगा। इस तरह फरवरी में 2 बार मकर और कुंभ राशि में बुध सूर्य मिलकर बुधादित्य राजयोग बनाएंगे।

Pooja Khodani
Updated on -
rajyog 2024

बुधादित्य राजयोग क्या है ?

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य राजयोग बनता है। बुधादित्य योग कुंडली के जिस भाव में मौजूद रहता है उसे वह मजबूत बना देते है। कुंडली में बुध और सूर्य के एक साथ होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग बनता है उसे धन, सुख-सुविधा, वैभव और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

5 राशियों के लिए लकी साबित होगा बुधादित्य राजयोग

मकर राशि : शनि की स्वामी राशि मकर में बुधादित्य राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकता है। मान- सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी।करियर में तरक्की के मार्ग खुलेंगे। इस दौरान अविवाहित लोगों के लिए विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। धन- संपत्ति की भी प्राप्ति होगी। किस्मत का साथ मिल सकता है। यात्रा पर जा सकते है। आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे।संपत्ति से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं।इस अवधि में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। सभी काम पूरे होंगे।

मिथुन राशि : कुंभ राशि में सूर्य बुध की युति और बुधादित्य राजयोग का बनना जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि होगी।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। किस्मत का साथ मिलेगा।कारोबार में धनलाभ के योग है। काम कारोबार के सिलसिले में यात्रा पा जा सकते हैं। व्यापार में कोई बड़ी डील फाइनल कर सकते हैं। पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत होगा। घर और परिवार में मांगलिक और धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो सफलता मिल सकती है।

मेष राशि : बुधादित्य राजयोग का निर्माण जातकों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा। करियर के क्षेत्र में अपार सफलता मिलने के योग है।विदेश से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। बिजनेस में खूब मुनाफा मिलने के आसार हैं। साझेदारी में किए गए बिजनेस से मुनाफा मिल सकता है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।समाज में मान-सम्मान और यश की प्राप्ति होगी। इस अवधि में कोई बड़ी सफलता मिल सकती है।

कन्या राशि : मकर राशि में बुधादित्य राजयोग जातकों के लिए लकी सिद्ध हो सकता है।करियर के लिए समय उत्तम रहेगा। आकस्मित धनलाभ हो सकता है।विवाह के लिए रिश्ते आ सकते है। नौकरीपेशा लोगों की पदोन्नति और सैलरी में वृद्धि हो सकती है ।प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के हित में परिणाम आ सकते है। टेक्नोलॉजी और रिसर्च से जुड़े लोगों को सफलता मिल सकती है।  आर्थिक मामलों में भी समय शानदार साबित होने वाला है। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

कुंभ राशि : कुंभ राशि में सूर्य और बुध की युति और बुधादित्य राजयोग का बना जातकों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है। करियर में भी तरक्की की संभावना है। शादीशुदा लोगों का वैवाहिक जीवन खुशनुमा रहेगा। अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिल सकते है ।समाज में मान- सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति हो सकती है। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम रहेगा। पदोन्नति और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है। बिजनस में अच्छा लाभ कमाएंगे। अपना नया काम शुरू कर सकते हैं।मेहनत से उच्च सफलता प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News