बुध-सूर्य के चाल बदलते ही इन 6 राशियों का शुरू होगा गोल्डन टाइम, शुभ राजयोग का लाभ! भाग्योदय-अपार धनलाभ, नौकरी-व्यापार में उन्नति

Pooja Khodani
Published on -
sun mercury gochar

Budh Surya Gochar 2023 : ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों में सूर्य और बुध की अहम भूमिका मानी जाती है। जब भी दोनों ग्रह चाल बदलते है तो राशियों को बड़ा लाभ मिलता है और अगर दोनों ग्रह एक ही राशि में आ जाए तो बुधादित्य राजयोग का निर्माण करते है। ज्योतिष के मुताबिक, 6 नवंबर को ग्रहों के राजकुमार और व्यापार, बुद्धि, विवेक और वाणी के कारक बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश करने वाले है, इस राशि में वह 27 नवंबर तक विराजमान रहेगा।उसके बाद 27 नवंबर को धनु राशि में गोचर करेंगे। इस तरह बुध 1 महीने में 2 बार गोचर करेंगे।

ज्योतिष के मुताबिक, 17 नवंबर को सूर्य भी वृश्चिक राशि में आ जाएंगे जिससे बुध और सूर्य की युति बनेगी और बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा।हालांकि इसका प्रभाव 10 दिन तक ही रहेगा, क्योंकि बुध 27 नवंबर को फिर धनु में गोचर कर जाएंगे, जिससे कई राशियों को शुभ फल की प्राप्ति होगी।वही बुध सूर्य का गोचर भी विशेष फल प्रदान करने वाला रहेगा।

क्या होता है बुधादित्य राजयोग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य राजयोग बनता है। बुधादित्य योग कुंडली के जिस भाव में मौजूद रहता है उसे वह मजबूत बना देते है। कुंडली में बुध और सूर्य के एक साथ होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग बनता है उसे धन, सुख-सुविधा, वैभव और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

6 राशियों के लिए लकी साबित होगा बुध सूर्य का गोचर

मेष राशि : दिवाली से पहले होने वाला बुध का गोचर जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है। कोई नई गाड़ी खरीद सकते हैं या फिर कोई नई जमीन या प्लॉट ले सकते हैं। इनकम में वृद्धि होगी। मां लक्ष्मी माता की कृपा बरसेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। घर पर कोई धार्मिक और मांगलिक कार्यों का आयोजन हो सकता है। पुराने अटके हुए कामों के पूरा होने से खुशी होगी और मानसिक शांति भी मिलेगी।सूर्य का गोचर भी जातकों के लिए लकी साबित होने वाला है। हर कार्य में सफलता मिलेगी। लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होंगे। नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट मिलने के प्रबल योग बनेंगे।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

सिंह राशि : सूर्य का गोचर सिंह राशि वालों के लिए लाभकारी साबित होने जा रहा है, क्योंकि सूर्य देव आपकी राशि के स्वामी है। नया वाहन और घर खरीद सकते हैं। भौतिक सुख प्राप्त होंगे। संपत्ति के जरिए मिलने की संभावनाएं हैं।नौकरी में प्रमोशन मिलने मिलने और व्यापारियों को भी अच्छे अवसर मिलने के योग बनेंगे।

मकर राशि : मकर राशि वाले जातकों के लिए बुध का गोचर लाभकारी साबित हो सकता है। धन का लाभ होने वाला है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। धन कमाने का भी मौका मिलेगा। किस्मत चमकेगी। नौकरी करने वाले लोगों की कार्यक्षेत्र में पद और प्रतिष्ठा मे वृद्धि होने की पूरी संभावना है। सामाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। विवाहित लोगों के जीवन में प्रेम बढ़ेगा, जिससे रिश्ते पहले से अधिक मजबूत होंगे। कार्यों में सफलता मिलेगी। सूर्य के गोचर से जातकों को भी अच्छा लाभ मिलेगा। इनकम में वृद्धि, आर्थिक स्थिति मजबूत होने के योग बनेंगे।

कन्या राशि : बुध का गोचर कन्या राशि वाले जातकों के लिए शुभ साबित होने वाले है।व्यापारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। धनलाभ के प्रबल योग बनेंगे। नौकरी करने वाले युवाओं के लिए समय अनुकूल रहेगा। ऑफिस से अच्छा बोनस मिलने के योग है। नई नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है। आय के नए स्रोत विकसित करने में सफल हो सकते हैं।शिक्षा प्रतियोगिता से जुड़े लोगों को मेहनत का पूरा फल मिलेगा।सूर्य का गोचर भी जातकों के लिए अच्छे दिनों की शुरुआत लेकर आने वाला है। जीवन में प्रेम और पैसों की बढ़ोतरी होगी। कोई नया काम या व्यापार शुरू कर सकते हैं। धन लाभ हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता प्राप्त होगी।

तुला राशि : ग्रहों के राजा सूर्य देव का गोचर आर्थिक रूप से शुभ साबित हो सकता है। समय- समय पर आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। भूमि वाहन और पारिवारिक सुखों की प्राप्ति होगी। व्यापारियों को फंसा हुआ धन मिल सकता है। नए लोगों से संबंध बनेंगे, जिससे आपको भविष्य में लाभ होगा। वहीं नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति और बेहतर करियर के अवसर मिल सकते हैं।

कुंभ राशि : सूर्य देव का वृश्चिक राशि में गोचर लाभकारी साबित हो सकता है। आजीविका के संसाधनों में वृद्धि होगी। काम- कारोबार में तरक्की होगी। नौकरी के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कारोबारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा, इस समय अच्छे ऑर्डर मिल सकते हैं, आय में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। आपके खास मित्र से आपको कोई बड़ा लाभ हो सकता है। विरोधी परास्त होंगे। जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध बनेंगे। पिता का सहयोग प्राप्त होगा। रुके हुए सरकारी कार्य इस अवधि में आसानी से पूर्ण हो जाएंगे।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News