Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में ये रिश्ता होता है सच्चा, देता है हमेशा सम्मान

चाणक्य ने अपनी नीतियों और रणनीतियों के माध्यम से चंद्रगुप्त मौर्य को सत्ता में स्थापित किया और मौर्य साम्राज्य की नींव रखी। आइए जानते हैं विस्तार से यहां...

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य को विष्णुगुप्त, कौटिल्य और चाणक्य के नाम से भी जाना जाता है जोकि भारतीय विद्वान, अर्थशास्त्री, राजनेता और रणनीतिकार थे। बता दें कि वे मौर्य साम्राज्य के संस्थापक चंद्रगुप्त मौर्य के प्रमुख सलाहकार थे और उन्हें भारतीय इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक माना जाता है। चाणक्य ने अपनी नीतियों और रणनीतियों के माध्यम से चंद्रगुप्त मौर्य को सत्ता में स्थापित किया और मौर्य साम्राज्य की नींव रखी। चाणक्य ने नंद वंश के अत्याचारी राजा धनानंद को हटाने का संकल्प लिया। जिसके लिए वह निरंतर प्रयास करते रहे। उनका जन्म 400 ईसा पूर्व माना गया है। उनकी शिक्षा और नीतियां आज भी प्रेरणा का स्रोत हैं। जिसे अपनाने वाला हर एक व्यक्ति अच्छा और नेक इंसान बनता है। आइए जानते हैं विस्तार से यहां…

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में ये रिश्ता होता है सच्चा, देता है हमेशा सम्मान

पढ़ें चाणक्य नीति

  • चाणक्य नीति के अनुसार, जीवन में वही रिश्ता सच्चा होता है जो पीठ पीछे भी आपको सम्मान देता हो। अगर कोई पीठ पीछे आपकी बुराई करता है, तो समझ लीजिए वह रिश्ता बस स्वार्थ के लिए आपसे जुड़ा हुआ है। इसका आपसे कोई लेना-देना नहीं है। इसलिए समय रहते ऐसे लोगों से दूर हो जाना सही होता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, परिश्रम करने की उम्र में अगर आप आराम करेंगे तो आराम करने की उम्र में आपको परिश्रम करना पड़ेगा। इस समय के साथ खिलवाड़ ना करें, बल्कि इसका सदुपयोग करें ताकि इससे आपका भविष्य समझ सके। अगर आपने अपने आज को खराब कर लिया, तो आपका भविष्य स्वाभाविक खराब होगा, लेकिन अगर आज को अपने बना लिया तो आने वाला कल अपने आप बेहतरीन हो जाएगा।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, कुछ संबंध ऐसे होते हैं जो कभी सुलझा नहीं पाते क्योंकि वह दूसरी की बातों में आकर अपनों से ही उलझ जाते हैं। जिस कारण वह कभी रिश्तों की अहमियत को नहीं समझ पाते। ऐसे में उनका रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर होकर टूट जाता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, सब कुछ कर्म का खेल होता है जोकि लौटकर जरूर आता है। जो आज आपको रुला रहा है, कल कोई और उसे रुलाएगा। इसलिए अपने समय और ईश्वर पर भरोसा रखें।
  • आचार्य चाणक्य में अपनी नीति में इस बात का जिक्र किया गया है कि इंसान की यही फितरत होती है कि वह किसी भी चीज की कद्र सिर्फ दो बार करता है। पहले मिलने से पहले और दूसरा होने के बाद।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News