Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन 2 चीजों पर पाएं विजय, जीवन में आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता कोई

उनके उपदेशों को समझना और उन्हें अपनाने से व्यक्ति न केवल अपने जीवन में सफलता प्राप्त करता है, बल्कि सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर भी सकारात्मक परिणाम होते हैं।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। वे भारतीय राजनीति और अर्थशास्त्र के प्रमुख गुरु थे। उन्हें भारतीय राजनीति और शास्त्र के महान विद्वान् और गुरु के रूप में भी जाना जाता है। उनका जन्म 400 ईसा पूर्व माना गया है, जिन्हें लोग कौटिल्य या फिर विष्णुगुप्त के नाम से भी जानते हैं। चाणक्य ने अपने विवेक का इस्तेमाल चंद्रगुप्त मौर्य को मौर्य साम्राज्य की स्थापना करवाने में की थी। उन्होंने अपने विचारों और ग्रंथों के माध्यम से राजनीति, नीति और जीवन के अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। चाणक्य का सबसे प्रसिद्ध रचना ‘अर्थशास्त्र’ है। उनके उपदेशों को समझना और उन्हें अपनाने से व्यक्ति न केवल अपने जीवन में सफलता प्राप्त करता है, बल्कि सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर भी सकारात्मक परिणाम होते हैं। उनके विचारों को आज भी महत्वपूर्ण माना जाता है और लोग उनकी नीतियों का पालन करते हैं, जिससे आगे चलकर वह अच्छा इंसान बनता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बहुत सी बाते बताएंगे, जो आगे चलकर आपके लिए फायदेमंद होगा। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन 2 चीजों पर पाएं विजय, जीवन में आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता कोई

जानें क्या कहती है Chanakya Niti

  • चाणक्य नीति के अनुसार, जो व्यक्ति नींद और निंदा पर जीत हासिल कर लेता है उन्हें जीवन में कभी भी असफलता का स्वाद नहीं चखना पड़ता। दरअसल, इन चीजों पर विजय पाने का अर्थ है कि उन्हें आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। इसलिए इन दो चीजों पर हमेशा कंट्रोल रखें।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, आज किसी की मदद करने पर वह आपका मित्र बन जाए और कल किसी कारण बस वह आपकी मदद ना कर पाए, तो अपने व्यवहार पर विशेष ध्यान रखो। उन्हें गलत समझने के बजाय उनकी परिस्थितियों को समझने का प्रयास करें। हो सकता है वह किसी ऐसी मुश्किल में फंसा हो, जहां से वह आपकी मदद ना कर पाए।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, हर व्यक्ति मजबूत होता है लेकिन कई बार वह दिमागी तौर पर कमजोर हो जाता है। ऐसे में केवल सोच का ही फर्क होता है। वरना समस्या आपको कमजोर नहीं, बल्कि मजबूत बनाती है। इसलिए अपने सोच को हमेशा पॉजिटिव रखें। नहीं तो यह आपके लिए आगे चलकर दिक्कतें खड़ी कर सकता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, दिमाग को हमेशा अच्छे काम अच्छे विचार के साथ व्यस्त रखना चाहिए। क्योंकि हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। दरअसल, जब भी हम एकांत में कुछ सोच रहे होते हैं तो दिमाग अच्छे कामों में बहुत कम ही सोच पता है, बल्कि बुरे चीजों को सोचने में ज्यादा लगता है। इसलिए हमेशा पॉजिटिव सोच रखें।
  • आचार्य चाणक्य ने यह बताया है कि किसी की भी बुराई हो चाहे वह छोटी हो या बड़ी हमेशा विनाश का कारण बनती है। इस बात को उन्होंने उदाहरण के तौर पर समझने का प्रयास किया और बताया है कि यदि नाव में कोई छेद हो जाए चाहे वह बड़ा हो या छोटा वह नाव को डूबा ही देता है। इसलिए कभी भी किसी की बुराई ना करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News