Chanakya Niti: दुनिया के सबसे गलत इंसान होते हैं ये लोग, खुद को समझते हैं चतुर

उन्होंने अपने नीतियों में सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक सहित सभी मुद्दों पर चर्चा की है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ बातें बताएंगे।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : भारतीय इतिहास के मुख्य सलाहकार माने जाने वाले आचार्य चाणक्य को बच्चा-बच्चा जानता है। दरअसल, उनकी नीतियां लोगों की बहुत कम आती है, जो लोग उनके द्वारा बताई गई बातों को अपने जीवन में उतारते हैं, वह एक आदर्श और नेक इंसान बनकर उभरते हैं। बता दें कि आचार्य चाणक्य को कौटिल्य या विष्णु गुप्त के नाम से भी जाना जाता है। जिनका जन्म 400 ईसा पर्व माना गया है। उन्होंने अपने शास्त्रीय ग्रंथ के माध्यम से जीवन के सिद्धांतों को समझाने का प्रयास किया है। वह मौर्य साम्राज्य के सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के विश्वासी सलाहकार और मंत्री थे। उनकी बातें लोग बड़े भरोसे के साथ मानते थे। भारतीय साम्राज्य को स्थापित करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने अपने नीतियों में सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक सहित सभी मुद्दों पर चर्चा की है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ बातें बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

 

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।