Chandra Grahan 2024 : मार्च में साल का पहला चन्द्र ग्रहण, पढ़े डेट-टाइम और सूतक काल के बारें में, किन राशियों पर पड़ेगा असर?

ज्योतिष के मुताबिक,2024 का पहला ग्रहण चंद्र ग्रहण होगा, जो 25 मार्च 2024 को लगेगा। यह ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा, ऐसे में इसका भी सूतक काल मान्य नहीं होगा। हिंदू धर्म में इस भूगोलीय घटना का बड़ा महत्व माना है, ग्रहण के दौरान शुभ कार्यों की मनाही होती है।

Lunar Eclipse 2024

Chandra Grahan 2024 : ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की तरह ग्रहण का बड़ा महत्व माना जाता है । जब भी कोई ग्रहण लगता है तो उस घटना को खगोलीय घटनाओं में एक माना जाता है, जिसका असर पृथ्वी से लेकर मानव जीवन पर पड़ता है। 2023 की तरह 2024 में भी 4 ग्रहण लगने वाले है,  इसमें सबसे पहले होली के बाद  25 मार्च को साल का पहला चन्द्र ग्रहण लगेगा। हालांकि यह भारत में नही दिखाई देगा, ऐसे में सूतककाल भी मान्य नहीं होगा।खास बात ये है कि 100 साल बाद यह पहला मौका है जब चन्द्र ग्रहण होली पर पड़ रहा है।

25 मार्च को पहला चन्द्र ग्रहण, सूतककाल-डेट-टाइम

  • ज्योतिष के मुताबिक, नए साल का पहला ग्रहण चंद्र ग्रहण होगा, जो 25 मार्च 2024 को लगेगा। यह ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा, ऐसे में इसका भी सूतक काल मान्य नहीं होगा।यह चंद्र ग्रहण 04 घंटे 36 मिनट का रहेगा। चंद्र ग्रहण का समय प्रातः काल 10 बजकर 24 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक है।
  • यह भारत को छोड़कर यूरोप, अतिरिक्त प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका. उत्तर-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया के बड़े हिस्से, अफ्रीका के कुछ हिस्से उत्तर और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा।चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू होता है, जबकि सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पूर्व शुरू हो जाता है।
  • सूतक काल के लगने पर मंदिर बंद कर दिए जाते हैं। इस दौरान भोजन करना, भोजन बनाना, सोना, पूजा-पाठ और मांगलि​क कार्य आदि करना वर्जित होता है। गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

राशियों पर कैसा रहेगा असर?

मेष, कर्क, वृषभ, कन्या और सिंह के लिए यह ग्रहण बेहद शुभ होना वाला है। कार्यों में सफलता प्राप्त हो सकती है। तरक्की के नए अवसर खुलेगे।नौकरीपेशा को पदोन्नति के साथ वेतन वृद्धि का लाभ मिल सकता है। संतान की तरफ से कोई गुड न्यूज मिल सकती है। व्यापारियों को भी विशेष फल की प्राप्ति होगी, धनलाभ के साथ कोई नई डील फाइनल कर सकते है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)