जन्म के साल से जानें क्या कहता है चीनी राशिफल, मिलेगी सटीक जानकारी, जानें कुछ खास बातें

Chinese Horoscope

Chinese Horoscope : चीनी राशिफल चीनी ज्योतिष पर आधारित है। इसमें भी 12 राशियों का जिक्र किया गया है। जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र वैदिक ज्योतिष में 12 राशियों के बारे में सब कुछ बताया गया है ठीक उसी तरह चीनी ज्योतिष में भी 12 राशियों का जिक्र देखने को मिलता है। खास बात ये है कि इसमें जन्म के साल के हिसाब से जीवन से जुड़ी बातों के बारे में बताया जाता है। इतना ही नहीं वैदिक ज्योतिष में जो राशियां बताई गई है उसमें अलग-अलग चिन्ह दिए गए हैं लेकिन चीनी राशिफल में पशु चिन्ह है।

जी हां, हर राशि का चिन्ह एक जानवर है जो हर साल का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बारे में चीनी राशिफल के हिसाब से जानकारी पाना चाहते हैं तो अपने जन्म के साल से लें सकते हैं। आज हम आपको जन्म के साल से आपके बारे में एकदम सटीक चीनी ज्योतिष द्वारा बताई गई जानकारी बताने जा रह हैं तो चलिए जानते हैं कौन सी राशि में कौन सा साल आता है और उन साल में जन्में व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है?

यह ये चीनी राशियां

  • चूहा (Rat)
  • बैल (Ox)
  • बाघ (Tiger)
  • खरगोश (Rabbit)
  • ड्रैगन (Dragon)
  • साँप (Snake)
  • घोड़ा (Horse)
  • भेड़ (Sheep)
  • बंदर (Monkey)
  • मुर्गा (Rooster)
  • कुत्ता (Dog)
  • सूअर (Pig)

जन्म के साल से देखें चीनी राशिफल

आपको बता दे, जैसे आपका जन्म 1984 में हुआ है तो आपकी राशि चूहा होगी। इसी तरह दूसरी राशियां भी है। चलिए जानते हैं दूसरी राशियों के बारे में –

चूहा चिह्न

चीनी ज्योतिष के मुताबिक अगर आपका जन्म साल 1960, 1972, 1984, 1996, 2008, 2020 में हुआ है तो आपकी राशि चूहा चिन्ह है। इस साल में जन्में लोग बेहद बुद्धिमान होते हैं। यह लोग कल्पनाशील और चालाक माने जाते हैं। ऐसे लोगों को एक जगह बैठ कर काम करना पसंद नहीं होता है। इन जातकों को जीवन में सब कुछ हासिल होता है।

सुअर चिह्न

चीनी ज्योतिष के मुताबिक अगर आपका जन्म साल 1947, 1959, 1971, 1983, 1995, 2007, 2019 में हुआ है तो आपकी राशि सुअर है। इस राशि के लोगों को जिंदादिली माना जाता है। यह लोग बेहद खुशमिजाज होते हैं। इनका भविष्य भी बहुत अच्छा होता है। आने वाला समय इनके लिए उत्तम रहने वाला है। यह लोग दूसरों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं।

ड्रैगन चिह्न

चीनी ज्योतिष के मुताबिक अगर आपका जन्म साल 1952, 1964, 1976, 1988, 2000 और 2012 में हुआ है तो ऐसे लोगों की राशि ड्रैगन होती है। इन जातकों को भाग्यशाली माना जाता है। यह बेहद चालाक और अपने लक्ष्‍य के लिए समर्पित होते हैं। इन लोगों को अपने काम को पूरा करना अच्छे से आता है। ये धनवान होते हैं। इन्हें करियर में भी अपार सफलता प्राप्त होती है।

बंदर चिह्न

चीनी ज्योतिष के मुताबिक अगर आपका जन्म साल 1956, 1968, 1980, 1992, 2004 और 2016 में होता है वो लोग शरारती, मजाकिया और उत्‍साह पूर्वक जिंदगी जीने वाले होते हैं। इन जातकों को आलीशान जीवन जीना पसंद होता है। यह लोग धनवान होते हैं।

मुर्गा चिह्न

चीनी ज्योतिष के मुताबिक अगर आपका जन्म साल 1945, 1957, 1969, 1981, 1993, 2005 या 2017 में हुआ है तो उसकी राशि मुर्गा है। ऐसे लोग बहुत मेहनती और किस्मत वाले माने जाते हैं। इनका स्वभाव बहादुर और शांत होता हैं। इनके लिए परिवार ही सबकुछ होता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News