कहीं आपकी राशि का चिन्ह भी तो चूहा नहीं? जन्म के साल से जानें अपने जीवन से जुड़ी खास बातें

Avatar
Published on -
Chinese Horoscope

Chinese Horoscope : चीनी राशिफल चीनी ज्योतिष पर आधारित है। इसमें भी वैदिक ज्योतिष की तरह ही 12 राशियां होती है लेकिन सभी का चिन्ह पशु चिह्नों पर आधारित होता है। ये पशु चिह्न चूहा, बैल, बाघ, खरगोश, ड्रेगन, सांप, घोड़ा, बकरी, बंदर, मुर्गा, कुत्ता और सुअर हैं। चीनी ज्योतिष में एक पशु द्वारा प्रत्येक साल का प्रतिनिधित्व किया जाता है। जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र वैदिक ज्योतिष में 12 राशियों के बारे में सब कुछ बताया गया है ठीक उसी तरह चीनी ज्योतिष में भी 12 राशियों का जिक्र देखने को मिलता है।

खास बात ये है कि इसमें जन्म के साल के हिसाब से जीवन से जुड़ी बातों के बारे में बताया जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बारे में चीनी राशिफल के हिसाब से जानकारी पाना चाहते हैं तो अपने जन्म के साल से लें सकते हैं। आज हम आपको जन्म के साल से आपके बारे में एकदम सटीक चीनी ज्योतिष द्वारा बताई गई जानकारी बताने जा रह हैं तो चलिए जानते हैं कौन सी राशि में कौन सा साल आता है और उन साल में जन्में व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है?

जन्म का वर्ष: 1924, 1936, 1948, 1960, 1972, 1984

चूहा राशि

इन सालों में जन्मे जातकों का चीनी ज्योतिष के हिसाब से राशि का चिन्ह चूहा होता है। इस राशि के जातकों का स्वभाव स्वाभिमानी होता है। यह लोग अपने करियर में बेहतरीन प्रगति करते हैं। यह जीवन में अपने शौक और रुचि के साथ सभी कार्यों को करना पसंद करते हैं। इनका पर्म जीवन सुखदमय होता है। ये लोग एकतरफा प्यार में रहते हैं।

खास बात ये है कि ये जिससे प्यार करते हैं वो इन्हें हासिल भी होता है। सिंगल लोगों को भी जल्द किसी ना किसी का साथ मिल जाता है। इन लोगों के द्वारा सोचे गए सभी ख्वाब पूरे होते हैं। ये अपने जीवन को अच्छे से व्यतीत करना पसंद करते हैं और अपने हर शौक को पूरा करते हैं।

आर्थिक जीवन में भी इन्हें खूब तरक्की होती है हालांकि इसके लिए इन्हें कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है उसके बाद ही ये जीवन में अच्छा मुकाम हासिल करते हैं और धन धान्य से परिपूर्ण होते हैं। हालांकि इन्हें अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए।

लेकिन ये नहीं रख पाते हैं इस वजह से कई बार इन्हें पैसों की तंगी से भी जूझना पड़ता है। सेहत के लिहाज से देखा जाएं तो ये स्वस्थ जीवन व्यतीत करते हैं। परिवार को भी इनका पूरा सपोर्ट मिलता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News