Chor Panchak 2023: शुरू होने जा रहा है चोर पंचक, 13 जून तक भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा नुकसान

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Chor Panchak 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार 9 जून, शुक्रवार से चोर पंचक का आरंभ होने होने वाला है। इस दौरान मांगलिक कार्यों पर मनाही होती है। ये पाँच दिन कारोबार के लिए शुभ नहीं माने जाते हैं, धनहानी की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। जब घनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, शतभिष, उत्तराभाद्रपद और रेवती ये पाँच नक्षत्र मिलते हैं, तब पंचक का निर्माण होता है। आमतौर पर चंद्रमा 5 दिन में 2 राशियों का भ्रमण कर लेता है, लेकिन इस दौरान चंद्रमा एक राशि में करीब ढाई दिनों तक रहता है और इन 5 दिनों के दौरान पाँच नक्षत्रों से होकर गुजरता है। हर 27  दिन पर पंचक का निर्माण होता है।

13 जून तक रहे सतर्क

9 जून सुबह 6:02 बजे पंचक का आरंभ होगा और 13 जून दोपहर 1:32 बजे पर इसका समापन होने वाला है। पंचक समापन के बाद सवार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, सौभाग्य और शोभन योग का निर्माण होने वाला है। इस दौरान धन खर्च पर भी काबू रखना चाहिए। धन हानि और चोरी होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"