Neem Karoli Baba : नीम करोली बाबा के चमत्कारों से दंग रह जाते हैं भक्त, ऐसे हैं उनके अद्भुत किस्से

Published on -
Neem Karoli Baba

Neem Karoli Baba : कैंची धाम के महंत बाबा नीम करोली दिव्य पुरुषों में से एक हैं। वह हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त माने जाते हैं। उन्हें लोग बजरंग बली का अवतार भी मानते हैं। दूर-दूर से भक्त नीम करोली बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं। कहा जाता है कि उनके दर्शन मात्र से ही लोगों की परेशानियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं लोग आज भी बाबा नीम करोली के द्वारा बताए गए उपाय और सिद्धांतों को अपनाते हैं।

पीएम मोदी से लेकर फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग तक उनके चमत्कारों के गुणगान कर चुके हैं। बाबा के भक्तों की लिस्ट बहुत लंबी हैं। बड़े बड़े स्टार्स अपनी समस्या लेकर बाबा से मिलने के लिए नैनीताल में कैंची धाम आते हैं। कहां जाता है कि उनके उपायों की वजह से ही कई सितारें आज अपनी सफलता के मुकाम पर हैं। आज हम आपको बाबा नीम करोली के कुछ अद्भुत चमत्कारी किस्से बताने जा रहे हैं जिसे सुन कर लोग भी हैरान रह जाते हैं। चलिए जानते हैं –

Neem Karoli Baba : जानें अद्भुत चमत्कारी किस्से

जब घी में बदला नदी का पानी

कैंची धाम आश्रम में एक वक्त भंडारे के आयोजन किया गया। इस दौरान काफी ज्यादा लोग शामिल हुए। लेकिन खाना बनाने के लिए घी कम पड़ गया। ऐसे में भंडारे का खाना बनाने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। तभी एक अनुयायी बाबा के पास गया और उनको इस बात की जानकारी दी। इसके बाद बाबा ने अनुयायी से कहा कि दो हंडे पानी गंगा नदी से भर कर ले आओ। ऐसे में वह अनुयायी जल भरकर ले कर आया। उसके बाद उस पानी को कढ़ाई में डाला तो वह घी में तब्दील हो गया। लोग इस चमत्कार को देख कर हैरान रह गए। हालांकि इसके बाद 2 हंडे देसी घी बाजार से लाकर वापस से गंगा मैया को अर्पित किया गया। आज भी इस चमत्कार की चर्चा हर कोई करता है।

ट्रेन नहीं बढ़ी आगे 

इसके अलावा एक बार बाबा फर्स्ट क्लास कम्पार्टमेंट में सफर कर रहे थे तब उनके पास टिकट नहीं थी। ऐसे में टीटी ने जब टिकट मांगी तो उन्होंने कहा नहीं है और टीटी ने उन्हें ‘नीब करोली’ स्टेशन पर उतार दिया। जिसके बाद वह चिपटा धरती में गाड़कर स्टेशन में बैठ गए। उसके बाद ट्रेन को वापस से आगे बढ़ने के लिए ऑफिशल्स ने आदेश दिए लेकिन ट्रेन एक कदम आगे नहीं बढ़ी। जब ट्रेन नहीं चली तो सभी को समझ आया कि ये बाबा की वजह से हुआ है ऐसे में सभी ऑफिशल्स ने बाबा से माफ़ी मांगी। और सम्मान के साथ ट्रेन में वापस बैठाया। ट्रेन में जैसे ही बाबा बैठे वैसे ही ट्रेन चलने लग गई। इस चमत्कार को देख के लोग दंग रह गए थे।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News