धनतेरस पर बन रहें दुर्लभ संयोग, कुबेर देव को अर्पित करें ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी धन-अन्न की कमी, हो जाएंगे मालामाल

Manisha Kumari Pandey
Published on -
dhanteras 2023

Dhanteras Upay: इस वर्ष 10 नवंबर को पूरे देश में धूमधाम से धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इसमें बस दो दिन ही बचे हैं। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि, माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा-अराधना की जाती है। कुबेर देव को धन का स्वामी माना जाता है। धनतेरस के दिन भगवान कुबेर पर कुछ चीजों को अर्पित करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धनलाभ के योग बनते हैं। आर्थिक समस्याओं का समाधान होता है। आइए जानें आप कैसे धन के देवता कुबेर को प्रसन्न कर सकते हैं-

हल्दी लाएगा जीवन में शुभता

कुबेर को हल्दी बहुत प्रिय होता हैं। धनतेरस के दिन जल या घी में हल्दी मिलाकर उन्हें चढ़ाएं। ऐसा करने से घर-परिवार में खुशहाली आती है।

पीले रंग का भोग लगाएं

धनतेरस के दिन भगवान कुबेर को पीले रंग का प्रसाद अर्पित करें। आप भोग के रूप में पीले लड्डू, केसर वाली खीर इत्यादि चढ़ा सकते हैं।

पूजा की थाली में शामिल करें नारियल

नारियल के बिना धनतेरस और दिवाली की पूजा अधूरी होती है। इस दिन नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर पूजा की थाली में रख दें। ध्यान रहे की नारियल का अगला भाग नजर आना चाहिए।

कमलघट्टा चढ़ाने से होगी धन प्राप्ति

धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर दोनों को कमलघट्टा (Lotus seed) अर्पित करना चाहिए। मान्यताएं हैं कि ऐसा करने से धन लाभ के योग बनते हैं।

दूर्वा को न भूलें

दूर्वा की घास भगवान गणेश को बेहद प्रिय है। लेकिन क्या आप जानते हैं भगवान कुबेर को भी यह घास प्रिय होती है। इसे अर्पित करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। धन, सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो मान्यताओं और अन्य माध्यम पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों की नहीं करता।)

 

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News