धनतेरस के दिन कर लें ये 1 टोटका, अकाल मृत्‍यु का खतरा होगा खत्म, जानें विधि

Avatar
Updated on -
Dhanteras ke Upay

Dhanteras ke Upay : हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली सिर्फ कुछ ही दिनों में आने वाला है। 5 दिनों पहले से ही देश भर में दीपावली के त्यौहार की रौनक देखने को मिलती है। देश भर में इस त्यौहार को बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लाह के साथ मनाया जाता है। वहीं दीपावली से ठीक पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का त्योहार मानता है।

इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। साथ ही नए-नए सामानों की खरीदारी भी इस दिन करना शुभ मानी जाती है। धनतेरस के दिन कुछ उपाय भी किए जाते हैं जो बेहद सिद्ध माने जाते हैं। उन उपायों से अकाल मृत्यु का डर भी खत्म किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसा टोटका बताने जा रहे हैं, जिससे अकाल मृत्यु का खतरा दूर होने के साथ ही साथ आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इतना ही नहीं शत्रुओं से मुक्ति मिलती है। तो चलिए जानते हैं उस टोटके के बारे में –

धनतेरस पर यम देव की पूजा का महत्व

सिर्फ दिवाली के एक दिन पहले धनतेरस के दिन ही यम देव की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि अगर विधि विधान के साथ यम देव की पूजा की जाए तो इससे मृत्यु का भय दूर होता है और अकाल मृत्यु भी नहीं होती है। इतना ही नहीं धनतेरस के दिन दीप दान का भी काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। इसके साथ ही घर के बाहर यमदेव के उद्देश्य से दीप जलाने से अल्पआयु में मृत्यु होने का डर दूर है।

अकाल मृत्‍यु का खतरा टालता है ये टोटका

धनतेरस पर घर के बाहर यमराज के निमित्‍त दीपक जरूर रखें। इतना ही नहीं इस दिन दीप दान करें इससे जीवन की तमाम समस्या दूर होगी।

अकाल मृत्‍यु और शत्रुओं से मुक्ति पाने के लिए गोबर का दीया बनाकर उसमें सरसों का तेल डाल कर उसके घर में जलाने के बाद घर के बाहर किसी कूड़े के ढ़ेर पर दक्षिण दिशा की और करके रख दें और फिर जल चढ़ाएं।

आपको बता दे, ये टोटका आपको शाम के समय करना होगा तभी लाभ मिलेगा। आप रात के समय में भी ये उपाय कर सकते हैं। ऐसा करने से घर के सभी सदस्यों पर मंडरा रहा मृत्यु का खतरा टल जाता है और यम देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News